Logo
बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 के लिए विंडो तय कर ली है और सभी फ्रेंचाइजी को इसकी जानकारी दे दी गई है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने फैसला किया है कि आईपीएल की आधिकारिक विंडो 22 मार्च से मई के अंत तक होगी। अगले साल गर्मियों में लोकसभा चुनाव होने हैं, इसी वजह से बीसीसीआई ने अभी आईपीएल के शुरू होने की तारीख फाइनल नहीं की है। 

19 दिसंबर को दुबई में होने वाले आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजी को दी गई जानकारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को मामूली या बिना शर्त के उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है। हालांकि, इंग्लैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश बोर्ड ने सशर्त मंजूरी दी है। 

हेजलवुड आईपीएल की शुरुआती मुकाबलों में नहीं खेलेंगे
क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, जोश हेज़लवुड को छोड़कर अधिकतर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे। हेजलवुड मई के पहले हफ्ते से आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि हेज़लवुड और शेफील्ड शील्ड के फाइनल में खेलने वालों को छोड़कर उसके खिलाड़ी पूरी तरह से उपलब्ध रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पूरा आईपीएल खेलेंगे
सीए ने बीसीसीआई को ये भरोसा दिया है कि सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चोटिल होने तक उपलब्ध रहेंगे। शेफ़ील्ड शील्ड फ़ाइनल के संबंध में, खिलाड़ियों के पास घरेलू टूर्नामेंट के बजाय आईपीएल चुनने का विकल्प है, जो 21 से 25 मार्च तक होगा।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता पर तस्वीर साफ नहीं
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा है कि उसके खिलाड़ी आईपीएल में तब तक भाग ले सकते हैं जब तक कि वे अनफिट न हों या उनकी अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी न हो। इंग्लैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता अगले साल टी20 वर्ल्ड कप के आसपास ईसीबी के समर शेड्यूल पर निर्भर करेगी, जिसे अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। रेहान अहमद नीलामी से हट गए हैं। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में 4 से 30 जून तक होगा। 

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट आयरलैंड ने अपने खिलाड़ियों को केवल आंशिक रूप से उपलब्ध कराया है, लेकिन मुस्तफिजुर रहमान और जोश लिटिल को स्पेशल परमिशन दी गई है। लिटिल को आईपीएल 2024 में पूरी तरह हिस्सा लेने की मंजूरी दी गई है जबकि बीसीबी ने कहा है कि रहमान 22 मार्च से 11 मई तक लीग में भाग ले सकते हैं।

5379487