Logo
हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग में वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का कारण बता दिया है. भारत को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. भारत लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंचा था.

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया को मिली हार शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला होगा। लगातार 10 मैच जीतकर रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम फाइनल में पहुंचीं थीं लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 28 साल बाद भारत के विश्व विजेता बनने के ख्वाब को चकनाचूर कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते दिनों बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ विश्व कप में टीम के प्रदर्शन को लेकर रिव्यू मीटिंग की थी। इसमें फाइनल में हार के कारण भी जानें थे। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, कोषाध्यक्ष आशीष शेलार ने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के साथ एक मीटिंग की थी। इसमें वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम की हार को लेकर द्रविड़ से सवाल-जवाब किए गए थे।

कोच द्रविड़ ने फाइनल में मिली हार का ठीकरा अहमदाबाद की पिच पर फोड़ा। उन्होंने इस मीटिंग में बताया था कि उन्हें पिच से जितनी टर्न की उम्मीद थी, उतनी मदद भारतीय गेंदबाजों को नहीं मिली। अगर पिच से थोड़ी सी भी मदद मिलती तो स्पिनर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा सकते थे। 

रोहित ने भी पिच पर फोड़ा हार का ठीकरा
रोहित शर्मा ने भी इस मीटिंग में हेड कोच राहुल द्रविड़ के सुर में सुर मिलाते हुए कहा था कि अहमदाबाद में पिच और कंडीशंस बल्लेबाजी के लिए मुफीद नहीं थी। इसी वजह से टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई थी। 

अहमदाबाद में हुआ था वर्ल्ड कप फाइनल
बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में हुआ था। ये मुकाबला उस विकेट पर हुआ था, जहां भारत और पाकिस्तान का मैच खेला गया था. वैसे तो विश्व कप के फाइनल जैसे बड़े मुकाबले में नई पिच का इस्तेमाल होता है लेकिन भारत-ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पुरानी पिच का ही इस्तेमाल हुआ था और यही टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब बन गई। 

विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद सबको चौंकाते हुए फील्डिंग का फैसला किया था। उन्हें उम्मीद थी कि रात में पिच बल्लेबाजी के लिए ज्यादा अनुकूल हो जाएगी. उनका आकलन सही साबित हुआ।

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 240 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट जल्दी गंवाने के बाद भी ट्रेविस हेड के तूफानी शतक के दम पर फाइनल में जीत हासिल की थी। 

5379487