Logo
BCCI Direction for Team India: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए फरमान जारी किया है। राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने से फ्री होने की सूरत में सभी स्टार क्रिकेटर को घरेलू क्रिकेट में हिस्सा लेना होगा। सिर्फ 3 खिलाड़ियों को रियायत दी गई है।

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने सभी स्टार क्रिकेटरों को निर्देश दिया है कि वो जब टीम इंडिया की तरफ से नहीं खेल रहे हैं, तब घरेलू क्रिकेट में हिस्सा लें। हालांकि बीसीसीआई ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को इससे छूट दी है। बीसीसीआई का ये कदम खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस को बनाए रखने में घरेलू क्रिकेट की भूमिका पर बोर्ड के फोकस को दिखाता है। इतना ही नहीं, अब सीनियर सेलेक्शन कमेटी, जोनल सेलेक्शन कमेटी के स्थान पर दिलीप ट्रॉफी के लिए टीम चुनेगी। 

बीसीसीआई ने अपने निर्देश में इस बात पर जोर दिया है कि टेस्ट स्पेशलिस्ट अगस्त में कम से कम एक या दो दिलीप ट्रॉफी मैच खेलें ताकि बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए वो बेहतर तैयार हो सकें। इसे खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए तैयारी के लिए जरूरी माना जाता है।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "इस बार दलीप ट्रॉफी के लिए कोई जोनल सेलेक्शन कमेटी नहीं है। केवल राष्ट्रीय चयन समिति ही दिलीप ट्रॉफी के लिए टीमों का चयन करेगी। सभी टेस्ट टीम के दावेदारों का चयन किया जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के लिए यह उनकी पसंद होगी कि वे खेलना चाहते हैं या नहीं।"

घरेलू क्रिकेट पर जोर के पीछे बीसीसीआई की यही सोच है कि खिलाड़ी हमेशा तैयार रहें। साथ ही सीनियर खिलाड़ियों को इसलिए घरेलू क्रिकेट में खेलने को लेकर छूट दी गई है ताकि उनका वर्कलोड मैनेज किया जा सके। इस संतुलित सोच के जरिए बीसीसीआई रेड बॉल क्रिकेट के लिए तैयार खिलाड़ियों का पूल तैयार करना चाह रही है। 

इससे पहले, बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट को नजरअंदाज करने के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन पर इस साल की शुरुआत में कार्रवाई की थी। इन दोनों खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था। इन दोनों ने बीसीसीआई के बार-बार कहने के बावजूद रणजी ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लिया था। 

5379487