Logo
Breaking Olympics: ब्रेकिंग, स्ट्रीट डांस का एक रूप है, जो ब्रोंक्स में उत्पन्न हुआ। यह खेल विकसित होकर ओलंपिक खेल बन गया है।

Breaking Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में 15 देशों के ब्रेकर सहित शरणार्थी ओलंपिक टीम की एक महिला प्रदर्शन करेंगी। यह नया खेल देखने लायक होगा। ब्रेक डासिंग खेल में दो एथलीट बारी-बारी से प्रदर्शन करेंगे।   

खेल को 5 आधार पर परखा जाता है। इसमें मौलिकता, तकनीक, संगीतमयता, निष्पादन और शब्दावली।  

यह खेल जिम्नास्टिक या फिगर स्केटिंग की तरह ही है, लेकिन इसमें उन खेलों की तुलना में सुधार की आवश्यकता होती है। इस खेल में सफल होने के लिए एक एथलीट को बहुमुखी प्रतिभा से युक्त होना चाहिए। हेड स्पिन, ब्रेकिंग में सबसे चुनौतीपूर्ण मूव्स में से एक है। इसके लिए एथलीट के पास शक्तिशाली गर्दन की मांसपेशियां होनी चाहिए। यह खेल दर्शकों को हैरान कर सकता है। ब्रेकिंग खेल ने 2018 के यूथ ओलंपिक में अपनी छाप छोड़ी थी और अब पेरिस ओलंपिक में अपने खेलों की शुरुआत करेगा।

पेरिस ओलंपिक में ब्रेकिंग का फॉर्मेट 
यह खेल 4 राउंड में खेला जाएगा। यह 5 घंटे तक चलेंगे। 4 ग्रुप के राउंड-रॉबिन के बाद क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल होगा। लोकप्रिय दावेदारों में विश्व चैंपियन विक्टर और निका, पूर्व विश्व चैंपियन फिल विजार्ड, एशियाई चैंपियन शिगेकिक्स और जापानी सितारे अमी और अयुमी शामिल हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रेकिंग कब और कहां देखें?
ब्रेकिंग इवेंट में 32 फीचर होंगे। बी-बॉयज़ और बी-गर्ल्स 9 और 10 अगस्त को ला कॉनकॉर्ड में उद्घाटन खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रेकिंग इवेंट 9 अगस्त को शुरू होगा, जिसमें प्री-क्वालीफायर शाम 7:30 बजे IST से शुरू होंगे। इवेंट का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 और स्पोर्ट्स 18 एचडी पर किया जाएगा, लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

5379487