Logo
Nassau County Stadium: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान की टक्कर जिस नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में हुई थी, वो अब जमींदोज होगा। बुलडोजर उस स्टेडियम के बाहर तैनात हो गए हैं। इसे तैयार करने में 250 करोड़ रुपये लगे थे।

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा। इस टूर्नामेंट में जितनी चर्चा गेंद और बल्ले के जंग की हो रही, उससे अधिक सुर्खियों में न्यूयॉर्क का नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम और उसकी पिच की हो रही। इसी मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने जीता था। इस स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज के 8 मैच खेले गए और अब ये स्टेडियम में मिट्टी में मिलने जा रहा। मतलब इसे बुलडोजर की मदद से जमींदोज किया जा रहा। 

नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में पिछला मुकाबला बुधवार रात को भारत और अमेरिका के बीच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने अमेरिका को 7 विकेट से शिकस्त दी थी। ये भारत की टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत थी। इसके साथ ही भारत सुपर-8 में पहुंच गया। पूरे टूर्नामेंट के दौरान स्टेडियम और इसकी पिच गलत वजहों से चर्चा में रही। इस स्टेडियम की आउटफील्ड बहुत धीमी थी। वहीं, पिच में असमान उछाल था। इसे लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी कई बार शिकायत की थी। 

इस स्टेडियम में अधिकतर मुकाबले लो स्कोरिंग ही रहे। स्टेडियम में ड्रॉप-इन पिच का उपयोग किया गया, जिन्हें ऑफ-साइट तैयार किया गया था और फिर हर मैच से पहले मैदान में लगाया गया। पॉपुलस द्वारा डिजाइन किए गए 34,000 दर्शकों की क्षमता वाले अस्थायी स्टैंड को तुरंत बनाया गया था। इसे तैयार करने में 75 दिन लगे थे और इसमें करीब 250 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। 

इस स्टेडियम में पिच से लेकर स्टैंड्स तक सबकुछ दूसरी जगह तैयार किया गया था, बस टी20 विश्व कप से पहले इसे यहां लाकर जोड़ा गया था। इसे खड़ा करने में ऐसा सामान इस्तेमाल हुआ था, जिन्हें आसानी से तोड़ा जा सके। ऐसा इसलिए किया गया था कि वक्त कम लगे और पैसा भी ज्यादा खर्च न हो। नासाउ के मैदान में बरमूडा घास लगी थी, जो बेसबॉल और फुटबॉल ग्राउंड में इस्तेमाल होती है। 

5379487