Logo
IND vs SL 2nd ODI: श्रीलंका के कप्तान चरिथ असलंका वनडे सीरीज में 6 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने दूसरे वनडे में भी 3 विकेट लिए। 

Charith Asalanka: कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में श्रीलंका के कप्तान चरित असलंका ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उनकी अगुवाई में श्रीलंका ने 240 रनों का बचाव करते हुए भारत को हरा दिया। जेफरी वेंडरसे ने छह विकेट लेकर मैच का रुख पलट दिया।

श्रीलंकाई कप्तान के रूप में बेस्ट स्पेल फेंका
असलंका ने पहले बल्ले से 42 गेंदों पर 25 रन बनाए और फिर ऑफ स्पिन से तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने भारत के खिलाफ श्रीलंकाई कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाजी आंकड़े भी दर्ज किए।

असलंका ने बिखेरा भारत का लोअर ऑर्डर
भारत ने शुरुआत में बिना किसी नुकसान पर 97 रन बना लिए थे, लेकिन फिर लेग स्पिनर वेंडरसे ने भारतीय बल्लेबाजों को झकझोर कर रख दिया। उन्होंने भारत के पहले छह विकेट चटकाए और टीम को 147/6 की स्थिति में ला दिया। 

हालांकि, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर ने भारत की उम्मीदें जिंदा रखीं। लेकिन असलंका ने इन दोनों बल्लेबाजों को आउट कर श्रीलंका को मैच में वापस ला दिया। उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया। असलंका ने 6.2 ओवर में दो मेडन ओवर सहित 20 रन दिए और 3 विकेट झटक लिए।

इतिहास रचने वाले असलंका
जैसा कि पहले बताया गया, असलंका ने भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में श्रीलंकाई कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए हैं। इससे पहले तिसारा परेरा एकमात्र ऐसे श्रीलंकाई कप्तान थे जिन्होंने वनडे में तीन विकेट लिए थे। इस फॉर्मेट में कप्तानी के दौरान विकेट लेने वाले असलंका केवल पांचवें श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं।

असलंका का उपयोगी योगदान
पहली पारी में असलंका ने 42 गेंदों पर 25 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। सुंदर ने उन्हें कैच आउट कर श्रीलंका को झटका दिया था।

असलंका के करियर के आंकड़े
श्रीलंका के व्हाइट-बॉल कप्तान असलंका ने 61 वनडे मैचों में 42.54 की औसत से 1957 रन बनाए हैं। उनके नाम तीन शतक और 12 अर्धशतक हैं। उन्होंने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ले-स्ट्रीट में वनडे डेब्यू किया था। अपने तीन साल के करियर में उन्होंने 19.72 की औसत से 11 विकेट भी लिए हैं।

5379487