Logo
India vs South Africa Test Series के बाद साउथ अफ्रीका का पूर्व कप्तान संन्यास लेगा। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान जारी ये जानकारी दी।

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। भारत के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज में वो आखिरी बार सफेद जर्सी में नजर आएंगे। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से 2 टेस्ट की सीरीज शुरू होगी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने शुक्रवार को ये जानकारी दी।

डीन एल्गर ने अपने बयान में कहा, "क्रिकेट खेलना हमेशा से मेरा सपना रहा है लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाना सबसे बड़ा सपना है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 12 सालों तक ऐसा करने का सौभाग्य प्राप्त करना सपनों से परे है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, जिसके लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं।"

क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया: एल्गर
एल्गर ने आगे कहा, "जैसा कि वे कहते हैं कि सभी अच्छी चीजों का अंत होता है... और भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज मेरी आखिरी सीरीज होगी। क्योंकि मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। एक ऐसा खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम। जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया और उम्मीद है कि आखिरी भी यहीं बनेगा।"

टीम इंडिया को दिया था बड़ा दर्द
टीम इंडिया के पिछले दौरे पर एल्गर ही दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान थे। उनकी अगुआई में दक्षिण अफ्रीका की टीम सेंचुरियन में खेला गया बॉक्सिंग डे टेस्ट हार गई थी। इसके बाद एल्गर की कप्तानी में मेजबान टीम ने शानदार वापसी की और लगातार 2 टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज में एल्गर ने बतौर बल्लेबाज भी अच्छा खेल दिखाया था। 3 टेस्ट की सीरीज में उन्होंने 47 की औसत से 235 रन ठोके थे। एल्गर ने सीरीज में 2 अर्धशतक जमाए थे।  

एल्गर अबतक साउथ अफ्रीका के लिए 84 टेस्ट और 8 वनडे खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने क्रमश: 5146 और 104 रन बनाए हैं। 

5379487