Logo
Vinesh Phogat Disqualification: विनेश फोगाट को फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय ओलंपिक दल के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने बीती रात की पूरी कहानी बताई कि आखिर कैसे उनका वजन 100 ग्राम अधिक हो गया।

Vinesh Phogat Disqualification: पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए बुधवार को बुरी खबर आई। जब भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। इससे पूरा देश दुखी है। कहीं-न कहीं गुस्से में भी है। क्योंकि विनेश फोगाट को महज 100 ग्राम अधिक वजन बढ़ने की बात कहकर अयोग्य घोषित किया गया। राजनैतिक दलों ने भारत सरकार से मामले में हस्तक्षेप की मांग की। वहीं, खेल मंत्रालय समेत भारतीय ओलंपिक संघ ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग में अपील की है।  

पूरी रात बहाया पसीना, समय कम पड़ा 
इस बीच बुधवार शाम भारतीय दल के चीफ मेडिकल अफसर दिनशॉ पारदीवाला ने विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की असल वजह बताई। पारदीवाला ने कहा कि मंगलवार को सेमीफाइनल के बाद विनेश का वजन 2.7 किलोग्राम अधिक पाया गया। इसके बाद टीम और कोच ने अपनी सामान्य प्रक्रिया शुरू कर दी। इसमें विनेश को पानी नहीं दिया गया और उनके खाने में भी कमी की गई। यही नहीं पसीना बहाने के लिए विनेश ने जमकर मेहनत की। लेकिन एक रात का समय इतना वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं रहा। विनेश फोगाट को गर्म कमरे में रखा गया। उन्हें भाप दी गई। ताकि ज्यादा से ज्याद पसीना निकले, एक्सरसाइज कराई। 

वजन कम हो जाए, बाल तक काटना पड़ा  
डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने बताया कि मेडिकली जो भी संभव था, हमने किया। वजन कम करने के लिए हमने उसके कुछ बाल तक काटें। उन्होंने कहा कि अगर हमारे पास कुछ और घंटे होते तो शायद हम 100 ग्राम वजन और कम कर सकते थे। लेकिन हमें समय कम पड़ गया। 

विनेश से मिली पीटी ऊषा, बोलीं- हम सब उसके साथ 
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने विनेश फोगाट को लेकर कहा- विनेश को अयोग्य ठहराया जाना काफी चौंकाने भरा फैसला है। मैंने विनेश से ओलंपिक विलेज में मुलाकात की है। हमने विनेश को भारत सरकार और भारत के लोगों की तरफ से हर संभव सहायता और साथ का भरोसा दिलाया है। हम विनेश को मेडिकल और भावनात्मक सहयोग भी उपलब्ध करा रहे हैं। भारतीय कुश्ती महासंघ ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू के पास आवेदन दिया है और वे इस पर उचित कार्रवाई भी कर रहे हैं। 

5379487