Logo
Euro Cup 2024: स्पेन ने इंग्लैंड को यूरो कप 2024 के फाइनल में 2-1 से हराकर चौथी बार खिताब जीता। जानें इंग्लैंड की हार की मुख्य वजह। किसने दागा विनिंग गोल।

Euro Cup 2024: स्पेन ने यूरो कप 2024 (Euro Cup 2024) के फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप का खिताब जीता। बर्लिन में खेले गए इस मुकाबले में स्पेन की टीम (Spain football team) ने दमदार प्रदर्शन किया और इतिहास रच दिया। इंग्लैंड की टीम एक बार फिर से चैंपियन बनने का सपना टूट गया। इससे पहले 2020 सीजन में इंग्लैंड को इटली के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

फाइनल मुकाबले में फर्स्ट हाफ में कैसा रहा गेम (Spain vs England)
मैच का पहला हाफ गोलरहित रहा, लेकिन दूसरे हाफ की शुरुआत में स्पेन के निको विलियम्स ने 47वें मिनट में पहला गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इंग्लैंड ने कोल पामर के 73वें मिनट में किए गए गोल से बराबरी कर ली। हालांकि, 86वें मिनट में स्पेन के मिकेल ओयारजाबल ने विनिंग गोल दागा और स्पेन ने 2-1 से जीत दर्ज की।

इंग्लैंड की लगातार दूसरी बार फाइनल में हार (Euro Cup 2024 final)
इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार यूरो कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन दोनों बार उसे हार का सामना करना पड़ा। 2020 के फाइनल में इटली के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में हार के बाद, इस बार स्पेन ने इंग्लैंड का सपना तोड़ दिया। स्पेन की टीम ने 1964, 2008, और 2012 में भी यूरोपियन चैंपियनशिप जीती थी, जिससे अब वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम बन गई है। ]

गैरेथ साउथगेट का आखिरी बड़ा टूर्नामेंट
इंग्लैंड के मैनेजर गैरेथ साउथगेट का करार (Southgate contract) इस साल के अंत तक है, इसलिए यह उनका आखिरी बड़ा टूर्नामेंट हो सकता है। इंग्लैंड ने जर्मनी में धीमी शुरुआत की थी, लेकिन पिछले दो राउंड में अच्छे प्रदर्शन से इंग्लैंड के प्रशंसकों को उम्मीद दी थी। फाइनल में स्पेन की टीम ने शानदार खेल दिखाया और इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

5379487