Logo
R. Sridhar on Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत ने टी20 सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया था।  

Suryakumar Yadav T20 Captaincy: भारतीय बैटर सूर्यकुमार यादव को भारतीय क्रिकेट टीम में टी20 फॉर्मेट में कप्तानी मिली है। उन्हें टीम की कमान मिलने को लेकर अब नया खुलासा हुआ है। टी20 विश्वकप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उनके साथ दो अन्य अनुभवी खिलाड़ी रवींद्र जड़ेजा और विराट कोहली ने भी टी20 क्रिकेट छोड़ दिया। रोहित के बाद टी20 में टीम की कमान कौन संभाले, इसकी चर्चा तेज हो गई। जाहिर तौर पर सबसे पहला नाम विश्वकप में भारत के उपकप्तान रहे हार्दिक पांड्या ही सबसे पहले याद आए, लेकिन टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर बदले तो टीम की रणनीति भी बदल गई। 

इस बीच नया नाम सामने आया। सूर्यकुमार यादव को टी20 में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया। मुख्य कोच और चयनकर्ताओं ने उनमें क्षमता देखी और भरोसा जताया कि वह भारत के अच्छे कप्तान साबित होंगे। श्रीलंका के खिलाफ पहली टी20 सीरीज एक परीक्षा थी, जिसमें वह सफल रहे। 

क्या बोले आर. श्रीधर? 
सूर्यकुमार यादव को टी20 में कप्तान बनाने को लेकर भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने कहा- यह फैक्ट है कि सूर्या भारत का हर मैच खेलता है। उसके वर्कलोड की चिंता नहीं है। इसलिए कप्तानी का मुद्दा उनके पक्ष में गया। उन्होंने कुछ मैचों में भारत की कप्तानी भी की है। लिहाजा भारतीय क्रिकेट बोर्ड को यह लगा कि सूर्यकुमार यादव टीम के लिए अच्छी कप्तानी कर सकते हैं।  

उन्होंने आईपीएल में केकेआर के लिए उपकप्तानी भी की है, उस समय गौतम गंभीर कप्तान थे। सूर्या, टी20 में नंबर वन बैटर हैं। सूर्यकुमार यादव आत्मविश्वास से लबरेज खिलाड़ी हैं। उनमें टीम को लीड करने की क्षमता है। वह हर मैच के लिए उपलब्ध रहते हैं। फिटनेस भी उनका प्लस पॉइंट है। इन सब मामलों में सूर्या का पलड़ा भारी पड़ता है। 

टेस्ट-वनडे में रोहित का उत्तराधिकारी कौन? 
हालिया फॉर्म को देखते हुए शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल टेस्ट और वनडे में अपनी दावेदारी को मजबूत कर रहे हैं। श्रीधर के मुताबिक, शुभमन गिल ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि वह टेस्ट मैचों और वनडे में रोहित शर्मा से कप्तानी के गुर सीख रहे हैं। मुझे यकीन है कि भारत 2027 विश्व कप के बाद सभी प्रारूपों में उन्हें कप्तान के रूप में देखेगा।

यशस्वी जयसवाल बहुत प्रतिस्पर्धा वाले खिलाड़ी है। उन्हें अभिषेक शर्मा से कड़ी टक्कर मिल रही है, लेकिन यशस्वी ने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के खिलाफ हमने उन्हें शतक बनाते देखा और फिर दोहरा शतक भी जड़ा। उनमें बड़ी पारी खेलने की भूख है। वह टी20 क्रिकेट खेल सकते हैं जैसा कि उन्होंने आईपीएल और हालिया जिम्बाब्वे सीरीज में दिखाया है, लेकिन उनके आसपास कुछ बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं, जैसा कि मैंने कहा कि अभिषेक और साई सुदर्शन दो अन्य अच्छी गुणवत्ता वाले शुरुआती बल्लेबाज हैं। 

हार्दिक पंड्या की कप्तानी की अनदेखी
आर. श्रीधर ने कहा कि मुझे यकीन है कि हार्दिक वापस आएंगे। उन्होंने 16 से 20 के बीच दो महत्वपूर्ण ओवर फेंककर आपको विश्व कप जिताया है। आखिरी ओवर स्पष्ट रूप से भारतीय दृष्टिकोण से शानदार था। वह पहले की तरह वापस आएंगे। हार्दिक दुर्लभ क्रिकेटर है। जब तक वह क्रिकेट खेल रहे हैं, तब तक हम उसकी अच्छी देखभाल कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह प्रमुख श्रृंखलाओं और सभी बड़े आईसीसी टूर्नामेंटों के लिए उपलब्ध रहें। 

5379487