Logo
ICC Team Of The Tournament: आईसीसी ने टी20 विश्वकप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। खास बात है कि इसमें विराट कोहली का नाम नहीं है।

ICC Team Of The Tournament: आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ) ने टी20 विश्वकप के लिए 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान कर दिया है। इस टीम में विश्वकप चैंपियन टीम इंडिया में शामिल 6 भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को चुना गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान के 3 खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया का एक खिलाड़ी और वेस्टइंडीज के एक खिलाड़ी को शामिल किया गया है।  

ICC की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' 
रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, रहमान उल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजलहक फारुकी, नूर अहमद, एनरिक नॉर्खिया। 

विराट कोहली को नहीं मिली जगह 
आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में विराट कोहली को नहीं चुना गया। कोहली, विश्वकप फाइनल को छोड़कर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाए। फाइनल में अफ्रीका के खिलाफ 76 रन की पारी को छोड़ दिया जाए तो वह संघर्ष ही करते दिखे। दो पारियों में तो वह बिना खाता खोले आउट हो गए। इससे पहले आईपीएल 2024 में उनके बल्ले से खूब रन बने थे। 

आईसीसी की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' में इन खिलाड़ियों क्यों मिला स्थान 

बल्लेबाज

1. रोहित शर्मा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टूर्नामेंट के दूसरे टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 8 मैचों में 156.70 के स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। इस दौरान 3 अर्धशतक ठोके। इनमें सबसे खास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंदों में 92 रन की विस्फोट पारी रही। 

2. रहमानुल्लाह गुरबाज
रहमानुल्लाह गुरबाज टी20 विश्वकप के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 8 मैचों में 124.33 के स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। गुरबाज ने भी 3 अर्धशतक लगाए। 

3. निकोलस पूरन
निकोलरस पूरन वेस्टइंडीज की तरफ से टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 98 रनों का पारी खेली। यह विश्वकप में व्यक्तिगत सबसे बड़ा स्कोर है। 

4. सूर्यकुमार यादव
सूर्या ने 8 मैचों में 135. 37 के स्ट्राइक रेट से अर्धशतक लगाकर 199 रन बनाए। फाइनल में अफ्रीका के खिलाफ मिलर का बाउंड्री पर लपका गया कैच बेहद अहम रहा। उस कैच से ही टीम इंडिया को जीत मिली। 

ऑलराउंडर

5. हार्दिक पंड्या
हार्दिक पांड्या ने 8 मैचों में 144 रन बनाए और 11 विकेट लिए। खास बात यह है कि फाइनल में उन्होंने हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर का विकेट लेकर जीत टीम इंडिया की तरफ मोड़ दिया।

6. अक्षर पटेल
अक्षर पटेल ने 8 मैचों में 92 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 47 रन बनाए और कप्तान मिचेल मार्श का एक हाथ से शानदार कैच भी लपका था। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अक्षर पटेल प्लेयर ऑफ द मैच रहे।   

7. राशिद खान
अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने 8 मैचों में 6.17 की इकोनॉमी से 14 विकेट लिए। इसके साथ ही उनके बल्ले से 57 रन भी निकले। 

8. मार्कस स्टॉयनिस
मार्कस स्टोयनिस टी-20 वर्ल्ड कप में ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ शानदार पारियां खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। 

गेंदबाज 

9. जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह ने टी20 विश्वकप में शानदार गेंदबाजी की। इकॉनामी के मामले में उनके आसपास भी कोई गेंदबाज नहीं आ पाया। उन्होंने 8 मैचों में 4.17 की इकॉनामी से 15 विकेट लिए। ऐसी इकॉनामी किसी भी विश्वकप में किसी गेंदबाज की नहीं रही।

10. अर्शदीप सिंह
अर्शदीप सिंह ने भी भारत के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 8 मैचों में 17 विकेट लिए। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह अफगानिस्तान के फजलहक फारुकी के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे। अर्शदीप की इकॉनामी भी 6 से कम की रही।  

11. फजलहक फारूकी
फजलहक फारुकी विश्वकप के टॉप विकेट टेकर रहे। 17 विकेट लेकर उन्होंने अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया। न्यूजीलैंड और युंगाडा के खिलाफ फारुकी ने 5-5 विकेट लिए। 

5379487