Logo
अफगानिस्तान के पेसर पर इंटरनेशनल टी20 लीग (ILT20) में खेलने पर बैन लगा दिया गया है। उनपर कॉन्ट्रैक्ट के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगा है।

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक पर यूएई की इंटरनेशनल टी20 लीग यानी ILT20 में खेलने में 20 महीने का बैन लगा दिया गया है। उनपर कॉन्ट्रैक्ट के उल्लंघन करने का आरोप है। वो आईएलटी20 में शारजाह वॉरियर्स की तरफ से खेलते हैं। नवीन ने अगले साल जनवरी-फरवरी में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के दूसरे सीजन के लिए "रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इनकार कर दिया था। 

ILT20 के इस फैसले के बाद नवीन उल हक 2024 और 2025 में लीग में नहीं खेल पाएंगे। लेकिन उन्होंने डरबन सुपर जायंट्स के साथ करार दिया है, जिसका स्वामित्व आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स को खरीदने वाले ग्रुप के पास है और नवीन SA20 लीग में इस टीम का भी हिस्सा हैं और SA20 का शेड्यूल ILT20 से टकराएगा। 

ILT20 ने एक बयान में कहा कि शारजाह वॉरियर्स ने 2023 में लीग के ओपनिंग सीजन के लिए नवीन को साइन किया था और इस साल की शुरुआत में उन्हें पुरानी शर्तों और नियमों पर रिटेंशन नोटिस भेजा था। लेकिन उन्होंने इस पर साइन करने से इनकार कर दिया था।

शारजाह वॉरियर्स ने इस विवाद में हस्तक्षेप करने के लिए ILT20 से संपर्क किया था। लीग ने पहले इस विवाद को सुलझाने के लिए तीसरे पक्ष की मदद ली थी लेकिन बात नहीं बनी और इसके बाद नवीन पर बैन लगाया गया। 

नवीन ने कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन किया
ILT20 के CEO डेविड वाइट ने कहा, "हमें यह बताते हुए बिल्कुल खुशी नहीं हो रही। लेकिन सभी स्टेकहोल्डर्स से उनके कॉन्ट्रैक्ट के साथ बरकरार रहने की उम्मीद की जाती है और वे यह समझें कि इसपर अमल नहीं करने से दूसरे पक्ष को नुकसान हो सकता है। दुर्भाग्य से, नवीन-उल-हक शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट का पालन करने में नाकाम रहे। ऐसे में लीग के पास उन पर 20 महीने का बैन लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।"

नवीन ने 2023 में वॉरियर्स के लिए 11 विकेट लिए थे
नवीन 2023 सीज़न में वॉरियर्स के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वालों में से एक थे, और जुनैद सिद्दीकी के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले (11 विकेट) गेंदबाज थे। हालांकि, वॉरियर्स के लिए सीजन अच्छा नहीं रहा था। टीम 10 में से केवल 3 मैच जीती थी और प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई थी।  

5379487