Logo
IND vs BAN T20 World cup: भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 राउंड के मैच में 3 दिलचस्प टक्कर देखने को मिल सकती है। रोहित-विराट का बांग्लादेशी पेसर्स से सामना होगा। तो वहीं, बीच के ओवर में स्पिनर्स पंत और शिवम दुबे का इम्तिहान लेंगे।

India vs Bangladesh T20 World cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में शनिवार को एंटीगा में भारत और बांग्लादेश की टक्कर होगी। इस मैच को जीतकर रोहित ब्रिगेड सेमीफाइनल में जगह बनाना चाहेगी। भारत बिना मैच गंवाए सुपर-8 में पहुंचा है। सुपर-8 के पहले मैच में भी अफगानिस्तान को भारत ने आसानी से हराया था। अब भारत की नजर ग्रुप-ए से ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने पर होगी। 

बांग्लादेश के साथ मुकाबला एक ऐसा मैच साबित होगा, जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच और ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (इंग्लैंड/दक्षिण अफ्रीका/वेस्टइंडीज) के खिलाफ संभावित सेमीफाइनल मुकाबले से पहले टीम इंडिया अपनी कुछ कमजोरियों को जांच सकेगी। 

रोहित-विराट vs बांग्लादेशी पेसर्स की टक्कर
रोहित और विराट की सलामी जोड़ी इस टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। दोनों ही भारत को धुंआधार शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ रोहित की कमजोरी खुलकर सामने आई है। अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में बाएं हाथ के पेसर फजलहक फारुकी ने रोहित को काफी परेशान किया और फिर आउट कर दिया था। 

मुस्तफिजुर रहमान के रूप में रोहित को शीर्ष क्रम में इसी तरह की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, रोहित का टी20 में मुस्तफिजुर के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है, उन्होंने 169 की स्ट्राइक रेट और 40 से अधिक की औसत के साथ 72 गेंदों पर 122 रन बनाए हैं। धीमी गति की कटर्स का इस्तेमाल करने में माहिर मुस्तफिजुर ने 11 टी20 मुकाबलों में रोहित को तीन बार आउट किया है।

इस बीच, तस्कीन अहमद और तंजीम हसन की मौजूदगी की वजह से कोहली की राह भी आसान नहीं रहने वाली। इन दोनों गेंदबाजों की रफ्तार और ऑफ स्टम्प की लाइन से बाहर जाती गेंद कोहली का इम्तिहान ले सकती है। कोहली टी20 विश्व कप में अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं, जिसमें वो तीन बार सिंगल डिजिट में आउट हुए और अफगानिस्तान के खिलाफ 24 रन बनाए। शनिवार की चुनौती से पार पाना कोहली के लिए एक मजबूत ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण और उसके बाद संभावित नॉकआउट के लिए खुद को तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। 

पंत की बांग्लादेशी स्पिनर से टक्कर
पंत को तीन नंबर पर भेजने का फैसला अबतक मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ है। ओपनर्स की नाकामी के बाद पंत ने ही बीच के ओवर में भारतीय पारी को संभालने का काम किया है। उनके अपरंपरागत शॉट्स ने विपक्षी गेंदबाजों को परेशान किया है। लेकिन बाएं हाथ के इस खिलाड़ी को लेग स्पिन का ज़्यादा अनुभव नहीं है, जो पिछले कुछ सालों में टी20 में उन्हें परेशान करता रहा है। 

पंत ने टूर्नामेंट में कलाई की स्पिन की सिर्फ़ 5 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने 6 रन बनाए हैं। पिछले मैच में रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में उन्हें राशिद खान ने LBW आउट किया था और बांग्लादेश के रिशाद हुसैन भारत के तीसरे नंबर के खिलाड़ी को इसी तरह की चुनौती दे सकते हैं। यह तेजतर्रार लेग स्पिनर बांग्लादेश के लिए एक अहम गेंदबाज़ के रूप में उभरा है, साथ ही बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ़ एक सराहनीय रिकॉर्ड भी रखता है (8.59 की इकॉनमी से 6 विकेट)। 21 पारियों में पंत केवल तीन बार आउट हुए हैं, लेकिन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लेग स्पिन के खिलाफ पंत का स्ट्राइक रेट 118 तक गिर गया है।

शिवम दुबे का क्या होगा?
टी20 विश्व कप में बीच के ओवर में में बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए चुने गए शिवम दुबे बल्ले से टूर्नामेंट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने भी दुबे का बतौर गेंदबाज इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया है, जिससे प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह पर संदेह है। अफगानिस्तान के खिलाफ भी दुबे स्पिन का सामना करने में विफल रहे और आखिरकार लेग स्पिनर राशिद का शिकार बने। दुबे को इस साल कलाई के स्पिनरों ने कुछ हद तक शांत किया है। 

टी20 इंटरनेशनल में लेग स्पिन का सामना करते समय दुबे का स्ट्राइक-रेट काफी प्रभावित होता है। इस साल सभी टी20 में स्पिन के खिलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 152.57 है। शिवम दुबे सिर्फ़ 5 बार आउट हुए हैं, जिनमें से तीन बार वे रिस्ट स्पिनर के खिलाफ़ आउट हुए हैं। 2024 में टी20 में कलाई की स्पिन के खिलाफ़ उनका स्ट्राइक-रेट 157 है, जो टी20 इंटरनेशनल में 127.77 पर आ गया। नतीजतन, बांग्लादेश के लेग स्पिनर रिशाद के खिलाफ़ दुबे का मुकाबला करो या मरो वाला साबित हो सकता है।  
 

jindal steel hbm ad
5379487