Logo
Ind vs nz 2nd Test Review: न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत को 113 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. 359 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम 245 रन ही बना पाई. इस टेस्ट में भारत की हार के कई कारण रहे.

Ind vs nz 2nd Test Review: टीम इंडिया की घर में 12 साल बाद करारी हार हुई है. न्यूजीलैंड ने  12 साल और 18 महीने से चला आ रहा भारत की सीरीज जीतने का सिलसिला तोड़कर रख दिया. बेंगलुरु और पुणे टेस्ट जीतकर कीवियों ने टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की. दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने घुटने टेके. पुणे में भारत को 113 रनों से मात देकर कीवियों ने टीम इंडिया को उसी के घर में हराने का सपना 69 साल बाद पूरा कर लिया.

कीवी टीम ने सबसे पहला दौरा साल 1955 में किया था, तब से लेकर अब तक उसने भारतीय सरजमीं पर कोई सीरीज नहीं जीती थी, लेकिन 26 अक्टूबर 2024 को उसका यह सपना साकार हो गया. सवाल ये है कि न्यूजीलैंड ने आखिर कैसे भारत को भारतीय सरजमीं पर बैक टू बैक 2 टेस्ट में पानी पिला दिया. जानिए हार के 5 कारण...

1. कमजोर बल्लेबाजी
बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में 46 रन पर ढेर होने के बाद टीम इंडिया से पुणे में वापसी की उम्मीद थी, लेकिन बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी निराश किया. रोहित के महारथी पहली पारी में 156 और दूसरी पारी में 245 रन ही बना पाए. यशस्वी जायसवाल को छोड़कर रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, और सरफराज खान ने औसत से भी खराब प्रदर्शन किया.

2. टॉस भी बड़ा कारण
कप्तान रोहित शर्मा का टॉस हारना टीम इंडिया के लिए नुकसान वाला रहा. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और इस फैसले का लाभ उठाया. अगर रोहित टॉस जीतते, तो उनका भी पहला फैसला बैटिंग का ही होता, जिससे भारत को फायदा मिल सकता था. पिछले दो टेस्ट मैचों में भी टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली टीम ने मैच जीता था.

3. कप्तानी पर सवाल
इस हार को लेकर रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी सवाल उठे हैं. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने उनकी फील्ड प्लेसमेंट पर सवाल उठाए और इसे डिफेंसिव बताया. गावस्कर का मानना था कि रोहित ने विकेट लेने के बजाय रन रोकने के मकसद से फील्ड सेट की. इससे टीम को नुकसान हुआ.

4. अनुभवी बल्लेबाज फ्लॉप
टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों, रोहित शर्मा और विराट कोहली से फैंस को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन दोनों ने निराश किया. रोहित पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए और दूसरी पारी में सिर्फ 8 रन बना सके. वहीं विराट कोहली ने पहली पारी में 1 और दूसरी में 17 रन बनाए, जिससे टीम हार की ओर बढ़ गई.

5. अपने ही स्पिन जाल में फंस गई टीम इंडिया
भारतीय टीम ने स्पिन ट्रैक पर खेलते हुए अपने ही बिछाए स्पिन जाल में फंसकर मैच गंवा दिया. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनर्स को संभलकर खेला, जबकि भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्पिनर्स के सामने फंस गए. मिचेल सैंटनर ने 13 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. 

5379487