Logo
Virat Kohli: विराट कोहली टीम इंडिया की रन मशीन कहलाते हैं. पहला टेस्ट में भले ही वो फ्लॉप रहे हों, लेकिन दूसरे मुकाबले में कोहली के पास इतिहास रचने का मौका है. जानिए वो कौन-कौन से रिकॉर्ड बना सकते हैं.

Virat Kohli Records: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा. यह मैच विराट कोहली के लिए खास हो सकता है, क्योंकि वो इस टेस्ट में कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम करने के करीब हैं. पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन कोहली ने दूसरी पारी में 70 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी. इस बार उनसे और भी ज्यादा की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि वह पांच बड़े रिकॉर्ड अपने निशाने पर लेकर उतरेंगे.
इस मौके को विराट कोहली खुद के लिए और टीम के लिए बड़ा बनाने की पूरी कोशिश करेंगे, क्योंकि भारत को सीरीज में बराबरी करने के लिए यह टेस्ट जीतना बेहद जरूरी है.

1. डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ सकते हैं
विराट कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ने की कगार पर हैं. वॉर्नर ने WTC में 2,423 रन बनाए हैं, जबकि कोहली के नाम 2,404 रन दर्ज हैं. केवल 20 रन बनाते ही कोहली वॉर्नर को पीछे छोड़कर WTC के टॉप स्कोरर में शामिल हो जाएंगे.

2. डॉन ब्रैडमैन का शतक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक हैं, जो महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के बराबर है। पुणे में अगर कोहली शतक जड़ते हैं, तो वह ब्रैडमैन से आगे निकल जाएंगे और टेस्ट में 30 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे.

3. सबसे ज्यादा अर्धशतक के मामले में जयसूर्या को पीछे छोड़ सकते हैं
कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 31 अर्धशतक हैं. अगर वह एक और अर्धशतक बनाते हैं, तो वह सनथ जयसूर्या, ग्रेग चैपल, रामनरेश सरवन, तमीम इकबाल और ब्रेंडन मैकुलम को पछाड़कर सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वालों की लिस्ट में ऊपर आ जाएंगे.

4. भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट में ग्राहम डाउलिंग को पछाड़ सकते हैं
कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में अब तक 936 रन बनाए हैं और वह ग्राहम डाउलिंग के 964 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। 29 रन बनाते ही वह डाउलिंग को पछाड़कर भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में एक पायदान ऊपर आ जाएंगे.

5. एशियाई धरती पर 16,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने का मौका
अगर कोहली पुणे टेस्ट में 55 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह एशिया में 16,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे कर लेंगे. ऐसा करने वाले वह चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे, जिनके नाम एशियाई धरती पर इतने या उससे ज्यादा रन दर्ज हैं.

एशिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 6 बल्लेबाजों की लिस्ट:
सचिन तेंदुलकर - 21,741 रन
कुमार संगकारा - 18,423 रन
महेला जयवर्धने - 17,386 रन
विराट कोहली - 15,945 रन
सनथ जयसूर्या - 13,757 रन
राहुल द्रविड़ - 13,497 रन

5379487