Logo
IND vs SA Schedule: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज के साथ करेगी. पहला मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा. आइए जानते हैं टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल.

IND vs SA Schedule: वर्ल्ड कप 2023 खत्म होने के बाद भारतीय टीम का पहला दौरा दिसंबर में साउथ अफ्रीका में होने जा रहा है. यहां इंडियन टीम  टी20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में अफ्रीकी टीम से लोहा लेगी. साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने हर फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीमों  का ऐलान किया है. दौरे की शुरुआत टी20 मैचों की सीरीज के साथ होने जा रही है. टेस्ट टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी, वहीं  वनडे सीरीज की अगुवाई केएल राहुल करेगें. टी20 के लिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया है. 

सिलेक्टर्स ने तीनों टीमों के लिए कुल 32 खिलाड़ियों का चयन किया है. ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार और श्रेयस अय्यर को तीनों फॉर्मेट में जगह मिली है. आइए जानते हैं भारत के अफ्रीका दौरे के मैचों का शेड्यूल.

टी20 सीरीज से शुरू होगा दौरा
भारत और अफ्रीका के बीच होने जा रही इस सीरीज में काफी कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा रही है. सीरीज का पहला मैच 10 दिसंबर को डरबन में खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा मैच 12 दिसंबर को ग्वेकबेरहा में होगा. तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. पहला टी20 मुकाबला भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा, वहीं अन्य दो मुकाबले रात 8.30 बजे से शुरू होंगे. 

टी20 सीरीज खत्म होने के 2 दिन बाद यानी 17 दिसंबर से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी. पहला मैच जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. दूसरा मैच ग्वेकबेरहा में 19 दिसंबर को होगा. आखिरी वनडे मैच 21 दिसंबर को पर्ल में खेला जाएगा. 

दोपहर 1.30 बजे से खेले जाएंगे टेस्ट मैच
भारत और दक्षिण अफ्रीकी टीमों की असली परीक्षा टेस्ट मैचों के दौरान देखने को मिलेगी. 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) को खेला जाएगा. सेंचुरियन के मैदान पर दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. भारतीय समयानुसार मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा. बता दें कि साउथ अफ्रीका में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा है और अब तक टीम इंडिया कभी यहां कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. 

5379487