Logo
IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। इस टेस्ट में भारतीय टीम 2 बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है।

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम की कोशिश आखिरी मुकाबले को भी जीतने पर होगी। दूसरी ओर इंग्लैंड 5वां टेस्ट जीतकर सम्मान से घर वापसी करना चाहेगी। धर्मशाला टेस्ट के लिए भारतीय प्लेइंग 11 में 2 बदलाव हो सकते हैं। चौथे टेस्ट में आराम करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आखिरी टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड में जोड़ा गया है। ऐसे में उनका खेलना तय माना जा रहा है। साथ ही पिछले 3 मुकाबलों में बल्ले से फेल रहने वाले रजत पाटीदार की जगह देवदत्त पडिक्कल को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। 

शानदार फॉर्म में हैं यशस्वी जायसवाल
भारत की ओर से पारी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल कर सकते हैं। सीरीज में अब तक यशस्वी जायसवाल का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह मौजूदा सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। यशस्वी जायसवाल ने 4 टेस्ट की 8 पारियों में 93.57 की औसत और 78.63 की स्ट्राइक रेट से 655 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 दोहरे शतक भी लगाए हैं। रोहित शर्मा भी सीरीज में अब तक 297 रन बना चुके हैं। 3 नंबर पर शुभमन गिल बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। वह टेस्ट सीरीज में अब तक 342 रन बना चुके हैं और दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

देवदत्त पडिक्कल कर सकते टेस्ट डेब्यू
4 नंबर पर बदलाव देखने को मिल सकता है। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम में शामिल किए गए रजत पाटीदार का अब तक प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में उनकी जगह देवदत्त पडिक्कल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। रजत पाटीदार ने पिछले 3 टेस्ट की 6 पारियों में 63  रन बनाए हैं। दो पारियों में तो वह खाता तक नहीं खेल सके हैं। राजकोट टेस्ट में डेब्यू करने वाले सरफराज खान को 5 नंबर पर मौका मिल सकता है। मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट में 62 और 68* रन की पारी खेली थी। रांची टेस्ट में सरफराज 14 रन ही बना सके थे। चौथे टेस्ट के प्लेयर ऑफ द मैच ध्रुव जुरेल को 6 नंबर पर मौका मिल सकता है। उन्होंने रांची टेस्ट में 90 और 39 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

जसप्रीत बुमराह की होगी वापसी
चौथे टेस्ट में आराम करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की आखिरी टेस्ट में वापसी हो रही है। ऐसे में रांची में डेब्यू करने वाले बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। इसके अलावा टीम दूसरे तेज गेंदबाज की रूप में मोहम्मद सिराज को मौका दे सकती है। स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेंदारी रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के कंधों पर रह सकती है। धर्मशाला टेस्ट अश्विन के करियर का 100वां मुकाबला होगा। 

5वें टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

5वें टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला टेस्ट से बाहर हुए केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह की वापसी; शमी को लेकर आया बड़ा अपडेट

5379487