Logo
IND Test Squad For Last 3 Tests vs England: इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीनों टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। विराट कोहली निजी वजहों से तीनों टेस्ट में नहीं खेलेंगे।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ अगले तीन टेस्ट के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। विराट कोहली अगले तीनों टेस्ट नहीं खेलेंगे। कोहली निजी वजहों का हवाला देकर शुरुआती दोनों टेस्ट नहीं  खेले थे। इसके बाद ये उम्मीद थी कि वो आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम से जुड़ेंगे। लेकिन, अब बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया है कि कोहली पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

बीसीसीआई ने कहा है कि विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से बाकी बचे तीनों टेस्ट में सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड कोहली के इस फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है। कोहली का ना होना भारत के लिए बड़ा झटका होगा। ये पहली बार होगा जब कोहली अपने टेस्ट करियर में घरेलू सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। 

जडेजा-राहुल की भी हुई वापसी
वहीं, चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहने वाले रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को भी आखिरी तीनों टेस्ट के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। लेकिन, इनके खेलने का फैसला फिटनेस टेस्ट में पास होने के बाद भी होगा। चोट के बाद ये दोनों खिलाड़ी नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपना रिहैब पूरा कर रहे थे। अब बीसीसीआई की मेडिकल टीम की हरी झंडी मिलने के बाद ही इनके खेलने का रास्ता साफ होगा। 

बुमराह तीसरा टेस्ट खेलेंगे
जसप्रीत बुमराह को भी आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। इससे ये साफ हो गया है कि वो तीसरे टेस्ट में खेलेंगे। पहले ये खबरें आईं थी कि वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उन्हें तीसरे टेस्ट के लिए रेस्ट किया जा सकता है।  

आकाश दीप को टेस्ट टीम में मिली जगह
सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज आकाश दीप को भारतीय टीम में चुना है। इसका मतलब ये हुआ कि आवेश खान को टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। सेलेक्टर्स को लगता है कि बेंच पर बैठे रहने से बेहतर है कि आवेश रणजी ट्रॉफी खेलें। इसलिए उन्हें टीम से ड्रॉप किया गया है। भारतीय टेस्ट टीम के साथ रहने से आकाश को भी इंटरनेशनल क्रिकेट को करीब से देखने समझने का मौका मिलेगा। 

बता दें कि आकाश दीप ने जिस तरह इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट सीरीज में गेंदबाजी की, उससे कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट काफी प्रभावित था। इसी वजह से उन्हें टेस्ट टीम में चुना गया है। 

तीसरा टेस्ट राजकोट में खेला जाएगा
भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। वहीं, चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची और पांचवां टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। 

श्रेयस अय्यर की टीम से छुट्टी
श्रेयस अय्यर को आखिरी 3 टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने पीठ में दर्द की शिकायत की थी। अय्यर ने टीम मैनेजमेंट को ये बताया था कि उन्हें बैटिंग के दौरान फॉरवर्ड डिफेंस करने में ज्यादा दिक्कत हो रही है।

रोहित के अलावा श्रेयस पहले दो टेस्ट में फ्लॉप रहे
रोहित शर्मा के अलावा, श्रेयस अय्यर पहले दो टेस्ट में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। उन्होंने हैदराबाद टेस्ट की दोनों पारियों में 35 और 13 रन की पारी खेली थी। वहीं, वाइजैग टेस्ट में श्रेयस ने दोनों पारियों में 27 और 29 रन बनाए थे। उन्हें स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ अच्छा बल्लेबाज माना जाता है। लेकिन, वो रन बनाने में संघर्ष करते नजर आए थे। 

आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप। 

5379487