Logo
India vs Bangladesh T20 World cup 2024 Super-8 Match Preview: भारत और बांग्लादेश के बीच सुपर-8 राउंड का मुकाबला शनिवार को नॉर्थ साउंड में खेला जाएगा। इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा पर दबाव होगा।

India vs Bangladesh T20 World cup 2024 Super-8 match Preview: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में भारत ने जीत से आगाज किया। टीम इंडिया ने बारबाडोस में खेले गए मैच में अफगानिस्तान को 47 रन से हराया। अब भारत का ग्रुप-1 में दूसरा मैच बांग्लादेश से है। भारत अब तक टूर्नामेंट में हारा नहीं है। वहीं, बांग्लादेश की सुपर-8 राउंड में हार से शुरुआत हुई। उसे ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में DLS नियम के तहत 28 रन से हराया। ऐसे में दोनों टीमों के बीच टक्कर जोरदार होने की उम्मीद है। 

दोनों देशों के बीच राइवलरी जगजाहिर है। हालांकि, टी20 में भारत का पलड़ा ही भारी रहा है। दोनों देशों के बीच अबतक हुए 13 मुकाबलों में से 12 भारत ने जीते हैं। लेकिन, बांग्लादेश उलटफेर का दम रखती है और रोहित शर्मा की टीम इंडिया ये बात जानती है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के बाद सिर्फ 1 दिन बाद ही भारत को बांग्लादेश के खिलाफ उतरना है। टीम इंडिया यही उम्मीद कर रही होगी कि अबतक जो खिलाड़ी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, वो बेहतर खेल दिखाएं। इस लिस्ट में रोहित शर्मा और विराट कोहली सबसे ऊपर होंगे। इन दोनों को टूर्नामेंट में कई मौकों पर अच्छी शुरुआत मिली लेकिन इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। इन दोनों ने ही लगातार बड़े शॉट्स लगाने की कोशिश की लेकिन हर बार नाकामी हाथ आई। 

शिवम दुबे पर भी होगा दबाव
शिवम दुबे पर भी दबाव होगा। उन्हें विश्व कप स्क्वॉड में इसलिए चुना गया था क्योंकि वो बीच और डेथ ओवर में छक्के लगा सकते हैं। लेकिन, जिस आईपीएल के फॉर्म की वजह से उन्हें टी20 विश्व कप की टीम का टिकट मिला, वो अबतक उसके मुताबिक नहीं खेल सके हैं। अमेरिका के खिलाफ जरूर उन्होंने मुश्किल विकेट पर 31 रन बनाए थे। लेकिन, उस मैच में सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन से असली फर्क आया था। अगर इस बार नाकाम रहे तो शिवम का पत्ता कटना तय है और उनकी जगह संजू सैमसन खेल सकते हैं क्योंकि शिवम गेंदबाजी भी नहीं कर रहे। ऐसे में सिर्फ बैटर के तौर पर उनकी जगह नहीं बनती है। 

वैसे, इस टी20 विश्व कप में भारत और बांग्लादेश की वॉर्म अप मुकाबलों में भी टक्कर हुई थी और उस मैच में भारत ने एकतरफा अंदाज में बांग्लादेश को हराया था। ऐसे में भारत से सुपर-8 के मुकाबले में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी। 

पूरे टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी से जूझने वाले बांग्लादेश को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद जीत की सख्त जरूरत है। पावर-हिटर की कमी उन्हें नुकसान पहुंचा रही है और इस समस्या का कोई त्वरित समाधान नहीं है। ओपनर लिटन दास और तनजीद खान के खराब प्रदर्शन ने भी बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 

शांतो (41) और तौहीद ह्रदय (40) दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन बाकी लाइन-अप उतना अच्छा नहीं रहा। उन्हें बुमराह से निपटने का तरीका खोजना होगा, जिन्होंने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और 3.46 रन प्रति ओवर की बेजोड़ इकॉनमी रेट से 8 विकेट लिए हैं। मुस्तफिजुर रहमान की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है, लेकिन लेग स्पिनर रिशाद हुसैन को स्पिन विभाग में अधिक सहयोग की जरूरत है।

5379487