Logo
IND vs ENG Dharamsala Weather Update: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा। इस टेस्ट में क्या बारिश से खलल पड़ेगा? टेस्ट के दौरान मौसम का मिजाज कैसा रहेगा? जानें

IND vs ENG Dharamsala Weather Update: भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार से धर्मशाला में पांचवां और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। इस मैच के दौरान मौसम पर सबकी नजर रहेगी। क्या बारिश धर्मशाला टेस्ट में बाधा बनेगी या पूरे पांच दिन का खेल होगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के स्थानीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, टेस्ट मैच के शुरुआती दिन तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है और पहले दो दिन में हल्की बारिश की आशंका जताई गई है। 

इस बीच, एक्यूवेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मशाला टेस्ट के पहले दिन 82 फीसदी बारिश की आशंका है और दोपहर के वक्त गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जो पहले दिन का खेल खराब कर सकती है। यह भी बताया गया है कि ओले गिरने की आशंका भी है, जो मैच के दौरान खेल बिगाड़ सकती है। जबकि नियमित धूप के साथ दूसरे, तीसरे और चौथे दिन तापमान थोड़ा बढ़ सकता है, संभावित पांचवें दिन (11 मार्च, सोमवार) बारिश हो सकती है, जिस दिन बादल छाए रहेंगे। 

धर्मशाला टेस्ट में बारिश से खलल पड़ सकता है
इससे पहले इस साल जनवरी में, धर्मशाला में भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 मुकाबला खेला गया था। उस मैच के दौरान तापमान काफी था और ठंड से दोनों टीमों के खिलाड़ी परेशान थे। खासतौर पर फील्डिंग के दौरान खिलाड़ियों को संघर्ष करना पड़ा था। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान अपनी हथेलियों पर गर्म पानी की थैली का उपयोग करते हुए देखा गया था। बीते कुछ दिनों में पूरे उत्तर भारत में ओलों के साथ तेज बारिश हुई है। वहीं, पहाड़ों पर भी भारी बर्फबारी हुई है। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट के दौरान मौसम बाधा बन सकता है। 

भारत टेस्ट सीरीज में 3-1 से आगे है
हैदराबाद टेस्ट में हार के बाद से भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में जबरदस्त वापसी की और वाइजैग, राजकोट और फिर रांची टेस्ट को जीतकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम फिलहाल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है। अगर भारत आखिरी टेस्ट में भी इंग्लैंड को हरा देता है तो फिर WTC Points Table में भारत की स्थिति और मजबूत हो जाएगी। 

5379487