Logo
T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप से पहले सिर्फ एक ही वॉर्म अप मैच खेलेगी और वो मुकाबला फ्लोरिडा के बजाए न्यूयॉर्क में हो सकता है। बीसीसीआई ने आईसीसी से इसे लेकर गुजारिश की है।

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब गिनती के ही दिन बचे हैं। 2 जून से टूर्नामेंट का आगाज होगा। टीम इंडिया अपना ओपनिंग मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में खेलेगी। इससे पहले, काफी खिलाड़ी आईपीएल 2024 में व्यस्त हैं। लीग का फाइनल 26 मई को होगा। हालांकि, जो टीमें प्लेऑफ में नहीं पहुंचीं हैं, उसमें शामिल भारतीय खिलाड़ी, जो टी20 विश्व कप के स्क्वॉड का हिस्सा हैं, वो जल्द अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। टूर्नामेंट की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज हैं। हालांकि, भारत लीग स्टेज के अपने मुकाबले अमेरिका में खेलेगी। ऐसे में टीम इंडिया की तैयारी पर असर पड़ सकता है। इस बीच, ये खबर आई है कि भारत टूर्नामेंट से पहले एक ही वॉर्म अप मैच खेलेगा। 

आमतौर पर किसी भी आईसीसी के बड़े इवेंट से पहले टीमों को 2 वॉर्म अप मैच खेलने को मिलते हैं। लेकिन, भारतीय टीम का शेड्यूल बिजी रहा है। ऐसे में वॉर्म अप मैचों की संख्या को कम किया जा रहा है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने आयोजन समिति से गुजारिश की है कि भारत का वॉर्म अप मैच फ्लोरिडा के बजाए न्यूयॉर्क में ही रखा जाए। क्योंकि टीम इंडिया वहीं अपना बेस बनाएगी। बता दें कि न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा के बीच की दूरी करीब 1 हजार किमी है। ऐसे में ट्रैवलिंग से होने वाली थकान से बचने के लिए टीम इंडिया न्यूयॉर्क में ही वॉर्म अप मैच खेलना चाहती है। 

भारत फ्लोरिडा के बजाए न्यूयॉर्क में खेलेगा अभ्यास मैच
बता दें कि आईसीसी और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने फ्लोरिडा में वॉर्म अप मैच कराने की प्लानिंग की थी। हालांकि, ज्यादा ट्रैवलिंग और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट से थके हुए भारतीय खिलाड़ी, एक वॉर्म अप मैच के लिए न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा जाने और फिर वापस आने को लेकर तैयार नहीं है। भारत के मुकाबलों का बाजार बड़ा है। ये मैच टीवी पर दिखाए जाते हैं। क्योंकि इसमें कमाई का मौका होता है। ऐसे में आईसीसी बीसीसीआई की इस डिमांड को मान सकती है और भारत का वॉर्म अप मैच न्यूयॉर्क में हो सकता है। 

भारतीय खिलाड़ी दो बैच में जाएंगे
भारतीय टीम को पहले आईपीएल 2024 के लीग स्टेज के खत्म होने के बाद 21 मई को न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरनी थी। लेकिन, अब ये जानकारी सामने आई है कि भारतीय खिलाड़ी दो बैचों में 25 और 26 मई को न्यूयॉर्क जाएंगे। 26 मई को आईपीएल फाइनल खेलने के बाद बाकी खिलाड़ी फिर न्यूयॉर्क की फ्लाइट पकड़ेंगे। 

न्यूयॉर्क में भारत का अभियान क्रमशः 5, 9 और 12 जून को आयरलैंड, पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ लीग मैचों के साथ शुरू होगा। कनाडा के खिलाफ लीग चरण का समापन 15 जून को फ्लोरिडा में होगा। इसके बाद सुपर-8 राउंड के लिए भारतीय टीम वेस्टइंडीज जाएगी। 

5379487