Logo
Sourav Ganguly 52th Birthday: भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी और कप्तान सौरव गांगुली 52 साल के हो गए। जन्मदिन पर जानिए उनकी क्रिकेट जर्नी...।

Sourav Ganguly 52th Birthday: सौरव गांगुली एक ऐसा नाम, जिन्हें भारतीय टीम को बनाने का श्रेय जाता है। गांगुली, सफल कप्तान रहे हैं। अपने नाम के अनुरुप वह काम में भी दादा थे। आक्रामक कप्तानी के लिए जाने वाले सौरव गांगुली भारत के महान क्रिकेटरों में से एक रहे। आज 8 जुलाई को वह 52 साल के हो गए। 

जब उतार दी थी टी-शर्ट, स्टैंड से लहराई 
सौरव गांगुली अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं। उनकी दादागिरी के कई किस्से मशहूर हैं। लॉडर्स में टी-शर्ट उतारकर लहराना कौन भूल सकता है। इंग्लैंड को हराने के बाद सौरव गांगुली ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को ईट का जवाब पत्थर से दिया। लॉर्ड्स के स्टैंड में मौजूद सौरव गांगुली ने मैच जीतते ही अपनी टी-शर्ट उतारी और फ्लिंटॉफ की तरफ देखते हुए लहराने लगे। फ्लिंटॉफ ने यही कारनामा मुंबई के वानखेड़े में किया तो दादा ने बदला लेते हुए क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर ऐसा किया। 

बीसीसीआई ने किया बर्थडे विश

ऑस्ट्रेलिया को दिखाई थी औकात 
सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार 17वां टेस्ट जीतने से रोक दिया। कंगारू टीम लगातार 16 मैच जीत चुकी थी। मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया, भारत को उस मैच में फॉलोऑन खेलना पड़ा, लेकिन उस मैच में भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। 

गांगुली का क्रिकेट करियर 
सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर को देखा जाए तो उन्होंने 113 टेस्ट और 311 वनडे मैच खेले। टेस्ट मैचों में 42य17 की औसत की उन्होंने 7212 रन बनाए। इनमें 16 शतक और 35 अर्धशतक लगाए। वनडे में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए। इनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक ठोके। वहीं, गेंदबाजी में भी उन्होंने 132 विकेट लिए। सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से हैं। उनकी कप्तानी में टीम 2003 के विश्वकप फाइनल में पहुंची, हालांकि खिताबी मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा। 

5379487