Logo
Hanuma Vihari: क्रिकेटर हनुमा विहारी अब आंध्र को छोड़कर दूसरे राज्य से घरेलू क्रिकेट नहीं खेलेंगे। उन्हें राज्य में नई सरकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) मिल गया।

Hanuma Vihari Continue With Andhra Cricket Association: आंध्र प्रदेश में नई सरकार बनते ही क्रिकेटर हनुमा विहारी को पूर्ण समर्थन मिल गया। लिहाजा अब वे अपने होम स्टेट से घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। 

लंबे समय से थे परेशान
इसी साल की शुरुआत में हनुमा विहारी ने कहा था कि वह आंध्रा के लिए नहीं खेलेंगे। लेकिन अब वह फिर से आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन में शामिल होकर घरेलू क्रिकेट खेलने को तैयार हैं। इसी महीने विहारी में आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन (ACA) ने अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) दे दिया। इसके लिए वह लंबे समय से प्रयास में थे, लेकिन वाएसआर कांग्रेस की सरकार में उन्हें यह नहीं मिल रहा था। वह इससे काफी परेशान थे। उस समय हनुमा विहारी ने कहा था कि आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन में कुछ गुटों द्वारा उनसे अपमानित और शर्मिंदगी का व्यवहार किया। राजनैतिक हस्तक्षेप की वजह से उन्होंने राज्य की कप्तानी भी छोड़ दी थी। सोमवार को हनुमा विहारी ने टीडीपी अधिकारियों के साथ बैठक की।

खो दिया था आत्मसम्मान  
हनुमा विहारी ने मीडिया से कहा कि मैं मंत्री नारा लोकेश गारू (टीडीपी महासचिव) से मिलकर बहुत खुश हूं। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन में वापस आने पर मुझे पूरा समर्थन मिलेगा। मैं आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन के लिए उनकी आकांक्षाओं को समझता हूं। आंध्र क्रिकेट में वापस आना अच्छा है। पिछले कुछ वर्षों में मुझे बहुत अपमान का सामना करना पड़ा। मैंने अपना आत्मसम्मान खो दिया है। मैं आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन को छोड़कर दूसरे राज्य में जाना चाहता था, लेकिन अब मैं आश्वासन मिला। इसलिए मैं वापस आने और लंबे समय तक आंध्र की सेवा करने के लिए उत्सुक हूं। 

हालांकि हनुमा विहारी के यू-टर्न से मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) नाराज हो गया। विहारी के इस फैसले की जानकारी एमपीसीए को नहीं लगी। पिछले साल मध्यप्रदेश की तरफ से खेलने के लिए बात चल रही थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते यह प्रस्ताव विफल हो गया था। 

ESPN CricInfo के मुताबिक,  एमपीसीए के साथ पेशेवर खिलाड़ी के रूप में जुड़ना एक औपचारिकता थी। विहारी ने एमपीसीए के क्रिकेट निदेशक चंद्रकांत पंडित से बातचीत की थी। इस बीच हनुमा विहारी ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग टीम मदुरै पैंथर्स में मेंटर के रूप में शामिल होकर भविष्य में संभावित कोचिंग करियर की ओर अपना पहला कदम भी बढ़ाया है।

30 वर्षीय विहारी ने अपने 16 टेस्ट मैचों में से सबसे हालिया मैच जुलाई 2022 में खेला था। उन्होंने भारत के लिए 33.56 की औसत से 839 रन बनाए हैं, जिसमें उनका एकमात्र शतक 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था। 2010-11 में हैदराबाद से अपना करियर शुरू करने के बाद हनुमा विहारी 2015-16 में आंध्र चले गए। फिर आंध्र जाने से पहले वह 2021-22 सीज़न से पहले कुछ समय के लिए हैदराबाद लौट आए।

5379487