Logo
भारतीय ओलंपिक संघ ने हाल ही में सस्पेंड किए गए भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज और संचालक के लिए तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का गठन किया है।

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बुधवार को निलंबित भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के रोजमर्रा के कामकाज के संचालन के लिए तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का गठन कर दिया। अपने संविधान का सही से पालन नहीं करने पर खेल मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय कुश्ती संघ की नई कार्यसमिति को सस्पेंड कर दिया था। भारतीय वुशु संघ के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह बाजवा एडहॉक कमेटी के चेयरमैन होंगे जबकि पूर्व हॉकी ओलंपियन एमएम सोमाया और पूर्व इंटरनेशनल शटलर मंजुषा कंवर इसके दो अन्य मेंबर होंगे। 

बता दें कि खेल मंत्रालय ने पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के करीबी संजय सिंह के चुनाव के बाद नए अध्यक्ष बनने के 3 दिन बाद रविवार को डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया था और आईओए से खेल संस्था के मामलों के प्रबंधन के लिए एक एडहॉक कमेटी का गठन करने को भी कहा था।

आईओए ने एक बयान में कहा कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष और डब्ल्यूएफआई के अधिकारियों ने संघ के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए मनमाने फैसले किए थे और सुशासन के सिद्धांतों का भी उल्लंघन किया.

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने अपने बयान में कहा, "आईओए को हाल ही में पता चला है कि नए अध्यक्ष और डब्ल्यूएफआई के अधिकारियों ने भारतीय कुश्ती संघ के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए और आईओसी द्वारा समर्थित सुशासन के सिद्धांतों के खिलाफ मनमाने फैसले किए। इसके अलावा उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना आईओए द्वारा नियुक्त एडहॉक कमेटी के फैसलों को भी पलट दिया था।"

एडहॉक कमेटी को भारतीय कुश्ती संघ के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। इसमें पहलवानों के सेलेक्शन, खेल गतिविधियों का आयोजन करना, बैंक खातों का संचालन, वेबसाइट का प्रबंधन और अन्य जिम्मेदारियां शामिल हैं। बता दें कि बाजवा डब्ल्यूएफआई के मामलों को चलाने और इसके चुनाव कराने के लिए अप्रैल में आईओए द्वारा गठित एडहॉक कमेटी के सदस्यों में भी शामिल थे.

5379487