Logo
IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले की शुरुआत 7 मार्च से होगी।

IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले की शुरुआत 7 मार्च से होगी। सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम अगर आखिरी मुकाबला जीतती है तो खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। दरअसल, भारतीय टीम को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और अगले 3 टेस्ट में विजय प्राप्त की। धर्मशाला में 5वां टेस्ट जीतने के साथ ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खास क्लब में शामिल हो सकती है। 

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खास क्लब में होगी शामिल
5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले को गंवाने के बाद अब तक सिर्फ 2 ही टीमें ऐसी हैं जो शानदार वापसी करते हुए बचे हुए 4 मैच जीती हैं। इन 2 टीमों (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड) ने 3 बार यह कारनामा किया है। आखिरी बार 112 साल पहले इंग्लिश टीम ने ऐसा किया था। इंग्लैंड ने साल 1912 में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए शेष 4 मैचों में जीत प्राप्त की थी। इसके अलावा कंगारू टीम ने साल 1897/98 में और 1901/02 में पहला टेस्ट गंवाने के बाद चारों मैच जीते थे। ऐसे में भारतीय टीम के पास 112 साल बाद पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज के बचे हुए 4 मैच जीतने का मौका है। 

सीरीज में शानदार नजर आई है टीम इंडिया
सीरीज में भारतीय टीम के प्रदर्शन की बात करें तो यह शानदार रहा है। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट को मेहमान इंग्लिश टीम ने 28 रन से अपने नाम किया था। इसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और जीत की हैट्रिक लगा दी। भारतीय टीम ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट को 106 रन से जीता। रोजकोट में खेले गए तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 434 रन से और रांची में खेले गए चौथे मुकाबले को 5 विकेट से अपने नाम किया। भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला टेस्ट में बनेगा अनूठा रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में तीसरी बार होगा ऐसा; रविचंद्रन अश्विन बनेंगे गवाह

5379487