Logo
India Squad For Sri Lanka T20Is: जिम्बाब्वे को 5 टी20 की सीरीज में रौंदने के बाद भारतीय टीम को इस महीने के आखिर में श्रीलंका दौरे पर जाना है। दोनों देशों के बीच 3 टी20 की सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए मंगलवार को भारतीय टीम का ऐलान हो सकता है।

India Squad For Sri Lanka T20Is: टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा शुभमन गिल की कप्तानी में 4-1 की शानदार जीत के साथ समाप्त हुआ, लेकिन अब, ध्यान 26 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे पर है। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत जैसे कई शीर्ष खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए नहीं चुना गया था, बोर्ड ने टी20 विश्व कप 2024 में विजयी अभियान के बाद उन्हें एक बहुत जरूरी ब्रेक देने का फैसला किया। हालांकि, उनमें से सभी के श्रीलंका टी20 सीरीज के लिए वापसी करने की संभावना नहीं है।

क्रिकेटनेक्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हार्दिक पांड्या को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी जा सकती है, जबकि सूर्यकुमार यादव को उप-कप्तान बनाया जा सकता है। अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह भारत की टी20 विश्व कप विजेता टीम के कुछ अन्य खिलाड़ी हैं जिन्हें चयन समिति द्वारा चुने जाने की संभावना है।

दूसरी ओर, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को इतनी जल्दी टीम में वापस लेने की उम्मीद नहीं है। 3 मैचों की टी20 सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी और 30 जुलाई को खत्म होगी। भारत और श्रीलंका के बीच इसके बाद वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसका आगाज 2 अगस्त से होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे अन्य सीनियर खिलाड़ी, जो दोनों टी20 से संन्यास ले चुके हैं, अगले महीने होने वाले वनडे सीरीज के लिए वापसी करेंगे या नहीं।

इस सीरीज से गौतम गंभीर के टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में कार्यकाल की शुरुआत भी होगी। राहुल द्रविड़ की तुलना में गंभीर का व्यक्तित्व काफी अलग है, जिन्होंने हाल ही में संपन्न टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में काम जारी रखने से इनकार कर दिया था। गंभीर भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित के साथ-साथ कोहली जैसे अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा।

श्रीलंका दौरे के लिए संभावित भारतीय टी20 टीम: शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, रिंकू सिंह, कुलदीप यादव, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अभिषेक शर्मा, शिवम दुबे, हर्षित राणा। 

5379487