Logo
IPL 2024 Playoffs Scenario : आईपीएल 2024 में एक दिन पहले पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स पर जीत दर्ज की। राजस्थान रॉयल्स की ये इस सीजन में लगातार चौथी हार थी। ऐसे में चलिए ये समझने की कोशिश करते हैं कि अब पॉइंट्स टेबल की स्थिति कैसी है और सुपर-4 का क्या समीकरण बन रहा।

IPL 2024 Playoffs Scenario : आईपीएल 2024 में बुधवार शाम पंजाब किंग्स (PBKS) के हाथों हार झेलने के बाद ये पक्का हो गया कि राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) अब आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल (IPL 2024 Points Table) में टॉप पर नहीं पहुंच सकती है जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स अब लीग स्टेज में शीर्ष पर ही रहेगी। हालांकि, ये भी साफ है कि केकेआर और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ का टिकट कटा चुके हैं। अब खाली बचे दो स्पॉट के लिए मोटे तौर पर तीन टीमों चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच टक्कर है। आइए समझते हैं कि बाकी टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने की क्या संभावनाएं हैं। 

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

मैच: 13, पॉइंट्स: 16, नेट रन रेट: 0.273, बाकी बचे मैच: KKR

लगातार चार मुकाबले हारने के बाद अब ऐसा हो सकता है कि राजस्थान रॉयल्स शीर्ष दो में ना रहे। अब सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स राजस्थान से ऊपर जा सकते हैं। हालांकि, राजस्थान रॉयल्स को अपना आखिरी मैच KKR से खेलना है और अगर वो ये मैच जीत लेती है तो फिर 18 अंकों पर पहुंच सकती है। तब CSK के लिए उस तक पहुंचना मुश्किल होगा। हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद अभी भी दूसरे स्थान पर आ सकता है, बशर्ते वो अपने दोनों मैच जीत ले। फ़िलहाल SRH का नेट रन रेट RR से अधिक है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)

मैच: 13, पॉइंट्स: 12, नेट रन रेट: 0.387, बाकी बचे मैच: CSK

रॉयल चैलेंजर्स का एक मैच बाकी है। उसे शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है। अगर ये मैच आरसीबी जीत लेती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और चेन्नई के भी 14 मैच से इतने ही अंक रहेंगे। तब प्लेऑफ का टिकट नेट रन रेट के आधार पर तय होगा। हालांकि, आरसीबी को प्लेऑफ के टिकट के लिए हैदराबाद टीम की भी मदद लगेगी। अगर हैदराबाद अगर अपने बाकी बचे मैच से एक और अंक हासिल करती है, फिर चाहें वो जीत से मिले या बारिश से बाधित मैच की वजह से। तब आरसीबी के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से पॉइंट्स टेबल में आगे निकलने का एक ही रास्ता है। 

आरसीबी के प्लेऑफ का क्या है समीकरण?
उस सूरत में आरसीबी को 200 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को कम से कम 18 रन से हराना होगा। वहीं, अगर 200 रन का टारगेट मिलता है तो फिर उसे 18.1 ओवर में हासिल करना होगा। इस तरह से 14 अंकों पर रहते हुए RCB का नेट रन रेट चेन्नई सुपर किंग्स से भी बेहतर हो जाएगा। आरसीबी के पास प्लेऑफ में पहुंचने का एक रास्ता और है वो ये कि SRH अपने दोनों मैच किसी भी अंतर से हार जाए और 14 पॉइंट पर ही रहे। CSK के खिलाफ हार या वॉशआउट RCB को टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

मैच: 13, पॉइंट: 14, नेट रन रेट: 0.528, बाकी बचे मैच: RCB

चेन्नई सुपर किंग्स को इस शनिवार को RCB से दो-दो हाथ करने हैं। दोनों टीमों के लिए ये एक तरह का वर्चुअल सेमीफाइनल है। अगर चेन्नई सुपर किंग्स आरसीबी के खिलाफ जीत करती है तो उसका प्लेऑफ का टिकट पक्का हो जाएगा। अगर CSK 200 रन का पीछा करते हुए 18 रन से कम के अंतर से हारती है तो उसका नेट रनरेट RCB से बेहतर ही रहेगा। अगर वे बड़े अंतर से हारते हैं तो फिर उन्हें उम्मीद करनी होगी कि सनराइजर्स हैदराहबाद अपने बाकी बचे दोनों मैच हार जाए और नेट रन रेट के मामले में CSK से पीछे रहे। 

ऐसी स्थिति में CSK और RCB दोनों प्लेऑफ के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएंगे। अगर राजस्थान रॉयल्स भी अपने आखिरी मैच में हार जाती है और सनराइजर्स हैदराबाद को अपने दो में से सिर्फ़ एक मैच में जीत मिलती है तो CSK टॉप-2 में भी पहुंच सकती है। इसके लिए चेन्नई सुपर किंग्स को अपना आख़िरी मुकाबला जीतना होगा क्योंकि CSK (0.528)  नेट रन रेट SRH (0.406) और RR (0.273) से बेहतर है।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

मैच: 12, पॉइंट: 14, नेट रन रेट: 0.406, बाकी बचे मैच: GT, PBKS

राजस्थान रॉयल्स के लगातार 4 मैच हारने की वजह से SRH के टॉप-3 में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए केवल 1 पॉइंट की जरूरत है। अगर राजस्थान रॉयल्स अपना आखिरी मैच 200 रन बनाकर 50 रन से जीत लेती है तो भी SRH का नेट रन रेट राजस्थान से ऊपर होगा। 

अगर सनराइजर्स हैदराबाद दोनों मुकाबले हार जाती है तो फिर उसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की हार और CSK की जीत पर निर्भर रहना होगा। यह मानते हुए कि हैदराबाद का नेट रन रेट दिल्ली से ऊपर रहेगा। अगर हैदराबाद की टीम दोनों मैच हार जाती है और आरसीबी आखिरी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हरा देती है, तो वे (SRH) केवल तभी क्वालिफ़ाई कर सकते हैं जब CSK का नेट रन रेट हैदराबाद से नीचे चला जाए। 

5379487