Logo
KKR vs SRH Qualifier 1 Preview: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 को प्लेऑफ की चार टीमें मिल चुकी हैं। क्वालिफायर-1 मंगलवार, 21 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में जाएगी।

KKR vs SRH Qualifier 1 Preview: आईपीएल 2024 में प्लेऑफ में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी, ये तस्वीर साफ हो गई है। मंगलवार को अहमदाबाद में पहला क्वालिफायर शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। इसमें टेबल टॉपर कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर दूसरे स्थान पर मौजूद सनराइजर्स हैदराबाद से होगी। एक दिन पहले हैदराबाद ने अपने आखिरी लीग मैच में पंजाब किंग्स को हराकर लीग स्टेज 17 अंकों के साथ खत्म किया था।  वहीं, राजस्थान रॉयल्स और केकेआर का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। इसी वजह से राजस्थान को भी एक ही अंक मिला है और उसके भी हैदराबाद के बराबर 17 पॉइंट थे। लेकिन, बेहतर नेट रनरेट के कारण हैदराबाद दूसरे स्थान पर रहा। 

केकेआर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का टिकट कटाने वाली पहली टीम थी। वहीं, हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को हराकर पॉइंट्स टेबल में दूसरा स्थान हासिल किया। अब अगर वो क्वालिफायर-1 हारती भी है तो उसके पास फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका भी होगा। हालांकि, हैदराबाद के हौसले बुलंद होंगे क्योंकि उसने रविवार को अपने आखिरी मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ बड़े लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की। वहीं, केकेआर का मुकाबला बारिश में धुल गया। केकेआर ने एक तरह से अपना आखिरी मैच 11 मई को खेला था। 

केकेआर को खलेगी फिल सॉल्ट की कमी
श्रेयस अय्यर की केकेआर ने पिछले दो लीग मैच बारिश के कारण धुलने से पहले चार मैचों में जीत दर्ज की थी। 19 अंकों के साथ टेबल-टॉपर्स के रूप में, केकेआर को अपने दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और विकेटकीपर फिल साल्ट (435 रन) द्वारा छोड़ी गई महत्वपूर्ण कमी को भरना होगा, जो टी20 विश्व कप से पहले नेशनल ड्यूटी को पूरी करने के लिए इंग्लैंड लौट गए हैं। 

रहमानुल्लाह को केकेआर नहीं परख पाई
सॉल्ट ने टॉप ऑर्डर में सुनील नारायण (461 रन) के साथ मजबूत पार्टनरशिप की थी। कप्तान श्रेयस अय्यर (287 रन) के फीके प्रदर्शन के बावजूद टॉप ऑर्डर में नारायण और सॉल्ट की तूफानी बैटिंग का केकेआर को इस सीजन में काफी फायदा मिला। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच ने केकेआर को नरेन के साथ रिप्लेसमेंट ओपनर के रूप में रहमानुल्लाह गुरबाज़ का परीक्षण करने का मौका नहीं दिया, जो कुछ चिंताओं को दूर कर सकता था। केकेआर के लिए, नीतीश राणा का फॉर्म मध्य क्रम को अतिरिक्त स्थिरता प्रदान करता है, जबकि आक्रामक आंद्रे रसेल फिनिशर के रूप में अहम रहेंगे। 

केकेआर की तरह SRH के ओपनर भी रन बरसा रहे
जिस तरह केकेआर के सलामी बल्लेबाजों ने आईपीएल 2024 में बल्ले से आग बरसाई है। उसी तरह, सनराइजर्स हैदराबाद के पास भी दो खूंखार ओपनर हैं। ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने इस आईपीएल में पारी की शुरुआत करते हुए विपक्षी गेंदबाजों की नींद हराम की थी। हेड ने 1 शतक की मदद से इस सीजन में 533 रन ठोके हैं। हेड की तूफानी बैटिंग का फायदा अभिषेक को भी हुआ और वो इस सीजन में 41 छक्के ठोक चुके हैं, जो पिछले 6 सीज़न में उनकी संयुक्त संख्या से 10 अधिक है।

अहमदाबाद में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में
अहमदाबाद में, जैसा कि पिछले साल के विश्व कप फाइनल में देखा गया था, बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों को अधिक सफलता मिली है, 6 में से चार मैच में बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है, केवल दो टीमों ने सफलतापूर्वक अपने स्कोर का बचाव किया है। इस वेन्यू पर 12 पारियों में केवल 2 बार 200 प्लस स्कोर बना है। इससे साफ है कि यहां गेंदबाजों का रोल अहम रहने वाला है। 

केकेआर की ताकत स्पिन गेंदबाजी
केकेआर के गेंदबाजी आक्रमण में मिचेल स्टार्क के नेतृत्व में उनके तेज गेंदबाजों का समर्थन करने वाला एक मजबूत स्पिन लाइन-अप है, जबकि कप्तान पैट कमिंस के नेतृत्व में एसआरएच के तेज आक्रमण ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सीज़न की शुरुआत में अपने एकमात्र मुकाबले में, केकेआर ने हाई स्कोरिंग मैच में हैदराबाद को चार रन से हरा दिया, जिससे एक रोमांचक प्लेऑफ़ मुकाबले के लिए मंच तैयार हुआ।

5379487