Logo
IPL 2024 Playoffs Qualification scenario: कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को हराकर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का सबसे पहले टिकट कटा लिया। अब बाकी तीन खाली स्पॉट पर सबकी नजर है। इसमें 2 टीमों का टिकट पक्का दिख रहा। आखिरी टीम को लेकर कड़ी टक्कर हो सकती है

IPL 2024 Playoffs scenario: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की पहली टीम तय हो गई है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराकर ये सफलता हासिल की। कोलकाता के प्लेऑफ का टिकट कटाने के बाद अब तीन खाली स्पॉट पर सबकी नजर है। इसमें भी दूसरी और तीसरी टीम भी करीब-करीब पक्की दिख रही।

बस पेच इस बात को लेकर है कि कौन सी टीम दूसरे और तीसरे स्थान पर रहेगी। वहीं, प्लेऑफ की चौथी टीम कौन सी होगी? इसको लेकर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। 

आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल पर अगर नजर डालें तो कोलकाता नाइट राइडर्स 18 अंक के साथ प्लेऑफ का टिकट कटा चुकी है। दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स है। उसके 16 अंक हैं। उसे चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स और केकेआऱ से बाकी तीन मैच खेलने हैं। इसमें से राजस्थान अगर एक मैच भी जीत लेती है तो प्लेऑफ का टिकट पक्का हो जाएगा।

अगर राजस्थान तीनों मैच हार भी जाती है तो भी वो तभी प्लेऑफ की रेस से बाहर होगी, अगर उसका नेट रन रेट दिल्ली-लखनऊ सुपर जायंट्स के मुकाबले की विजेता टीम से कम होगा और जीतने वाली टीम भी 16 अंक के साथ लीग स्टेज खत्म करती है। 

हैदराबाद-राजस्थान का भी प्लेऑफ का टिकट पक्का!
सनराइजर्स हैदराबाद पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। उसके 12 मैच से 14 अंक हैं और नेट रन रेट भी 0.406 है। हैदराबाद को बाकी बचे दो मैच गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स से खेलने हैं। लखनऊ को हराने के बाद हैदराबाद के 14 अंक हुए हैं और रन रेट भी सुधरा है। इन दो मैचों में से अगर हैदराबाद ने एक भी मुकाबला जीता तो भी प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी संभावना बहुत मजबूत हो जाएगी। हैदराबाद को अपने बाकी बचे दोनों मैच घर में खेलने हैं और वो भी उन टीमों के खिलाफ जो अंक तालिका में आखिरी तीन स्थान पर हैं। 

तीन टीमों के बीच प्लेऑफ के लिए जोर आजमाइश
यानी मोटे तौर पर राजस्थान और हैदराबाद का भी प्लेऑफ का टिकट पक्का है। यानी तीन टीमें करीब-करीब तय हैं। असली जंग चौथी टीम को लेकर है। इस आखिरी टिकट को हासिल करने की रेस में चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जोर आजमाइश है। तीनों ही टीमों ने एक बराबर 12 मैच खेले हैं और तीनों के ही 12-12 अंक हैं।

जिस भी टीम को 14 से अधिक अंक मिलेंगे, वो प्लेऑफ में जगह बनाएगी। अगर तीनों ही टीमें 14 अंक तक ही पहुंच पाती हैं तो फिर फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। इस मामले में CSK बाकी दो टीमों से आगे है।  ऐसे में अगर इन तीनों टीमों को प्लेऑफ का टिकट कटाना है तो अपने बाकी बचे दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे। 

5379487