Logo
James Anderson: जेम्स एंडरसन ने टेस्ट को अलविदा कह दिया। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में एक और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए। एंडरसन टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं।

James Anderson Retirement: महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट से संन्यास ले लिया। शुक्रवार को लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 114 रन से हरा दिया। 

वहीं, मैच खत्म होते ही दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को गार्ड ऑफ ऑनर देकर विदाई दी। लॉर्ड्स के मैदान पर दर्शकों ने उनके सम्मान में तालियां बजाई तो एंडरसन भावुक हो गए। टेस्ट फॉर्मेट में 700 विकेट लेने वाले एंडरसन पहले तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले ये कारनामा स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न कर चुके हैं। 

एंडरसन का दिया 'गार्ड ऑफ ऑनर' 

Jimmy Anderson
ECB Gives Honour to Jimmy Anderson

टेस्ट में बेस्ट ये गेंदबाज 
मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट 
शेन वॉर्न-708 विकेट
जेम्स एंडरसन- 704 विकेट 
अनिल कुंबले- 619 विकेट 
स्टुअर्ट ब्रॉड- 604 विकेट 

जेम्स एंडरसन का आखिरी विकेट 

एंडरसन का 22 साल का क्रिकेट करियर 
जेम्‍स एंडरसन ने मई 2003 में लॉर्ड्स के मैदान पर ही जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। एंडरनसन ने 188 टेस्ट मैचों की 350 पारियों में 704 विकेट लिए। टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। इसके साथ ही वह टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में भी तीसरे नंबर पर हैं। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 71 रन देकर 11 विकेट है। जेम्स एंडरसन की टेस्ट औसत 26.46 और इकॉनमी 2.79 की रही है। 

जिमी एंडरसन की क्रिकेट लाइफ, ECB ने शेयर किया वीडियो

सचिन तेंदुलकर ने जेम्स एंडरसन के लिए क्या लिखा 

हैलो जिमी, 
तुमने अपने 22 साल के अविश्वनीय करियर में फैंस को मंत्रमुग्ध कर दिया। आपको उस एक्शन, गति, सटीकता, स्विंग और फिटनेस से गेंदबाजी करते हुए देखना खुशी की बात है। आपने अपने खेल से पीढ़ियों को प्रेरित किया। आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी के साथ शानदार जीवन की कामना करता हूँ, क्योंकि आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण समय में परिवार के साथ समय बिताने के लिए नए जूते पहन रहे हैं।  

बड़े अंतर से जीता इंग्लैंड, वेस्टइंडीज का खराब प्रदर्शन 
लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज की पहली पारी में 121 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 371 रन बनाए। इससे इंग्लिश टीम को वेस्टइंडीज पर 250 रन की बढ़त मिली। वहीं, दूसरी पारी में 250 रन का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 136 रन पर ढेर हो गई। लिहाजा इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज पर पारी और 114 रन की बड़ी जीत दर्ज की। 

5379487