Logo
IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को उम्दा प्रदर्शन का इनाम मिला है। बुमराह टेस्ट में पहली बार नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं।

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को उम्दा प्रदर्शन का इनाम मिला है। बुमराह टेस्ट में पहली बार नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। उन्हें 3 स्थानों का फायदा हुआ है और उनके 881 अंक हैं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में बुमराह ने अपनी यॉर्कर से इंग्लैंड की कमर तोड़ दी थी। बुमराह ने इंग्लैंड की बैजबॉल का अपनी धारदार गेंदबाजी से जवाब दिया था।

सभी प्रारूपों में नंबर 1 बनने वाले पहले गेंदबाज

बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए थे। बुमराह सभी प्रारूपों में नंबर 1 बनने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले वह वनडे और टी-20 में भी नंबर-1 रह चुके हैं। अब तक कोई भी गेंदबाज यह कमाल नहीं कर पाया था। साथ ही वह आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। मतलब जो काम दिग्गज कपिल देव नहीं कर पाए, वह बुमराह ने कर दिखाया। अब तक सिर्फ 2 ही एशियाई खिलाड़ियों ने सभी प्रारूपों में नंबर 1 रैंक हासिल की है। बुमराह से पहले विराट कोहली ने यह मुकाम हासिल किया था। 

चौथे भारतीय बने बुमराह
बुमराह टेस्ट में नंबर-1 रैंकिग हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने यह मुकाम हासिल किया था। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल को भी ICC रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह 37 स्थानों की झलांग लगाकर 29वें पायदान पर आ गए हैं। विशाखापत्तनम टेस्ट की पहली पारी में यशस्वी ने 209 गेंदों पर 209 रन बनाए थे। भारत ने इस मुकाबले को 106 रन से अपने नाम किया था। 

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग
दूसरे टेस्ट में 4 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी रैंकिंग में 2 स्थानों का नुकसान हुआ है। वह 841 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। दूसरे पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (851) है। इसके अलावा चौथे पर पैट कमिंस (828), पांचवें पर जोश हेजलवुड (818), छठे पर प्रभात जयसूर्या (783), 7वें पर जेम्स एंडरसन (780), 8वें पर नाथन लियोन (746), 9वें पर रवींद्र जडेजा (746) और 10वें पर ओली रॉबिन्सन (746) हैं।

विराट कोहली को हुआ नुकसान
इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट नहीं खेलने वाले विराट कोहली (760) को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 1 पायदान नीचे  खिसककर 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट की दोनों पारी में शतक लगाने वाले केन विलियमसन (864) टॉप पर काबिज हैं। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे पर स्टीव स्मिथ (818), तीसरे पर जो रूट (797), चौथे पर डेरिल मिचेल (786) और 5वें पर बाबर आजम (768) हैं। 

ये भी पढ़ें: U19 World Cup: कौन हैं उदय सहारन जिन्होंने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाया, धोनी से है खास कनेक्शन

5379487