Logo
KL Rahul Century, IND vs SA 1st Test: केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन शतक ठोका। ये उनकी 8वीं टेस्ट सेंचुरी है।

KL Rahul Century in Centurion Test : केएल राहुल टीम इंडिया के लिए एक बार फिर संकटमोचक साबित हुए। जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में एक-एक कर रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली जैसे बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे, तब राहुल ने मोर्चा संभाले रखा और शानदार शतक ठोका। राहुल ने छक्के से अपनी सेंचुरी पूरी की। केएल राहुल के शतक की बदौलत ही टीम इंडिया इस टेस्ट में 245 रन के स्कोर तक पहुंच पाई। ये केएल राहुल का सेंचुरियन में लगातार दूसरा शतक है। इसके साथ ही वो इस मैदान पर दो शतक ठोकने वाले पहले विदेशी बने। 

केएल राहुल ने इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2021 के बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी सैकड़ा जड़ा था। तब उन्होंने 123 रन बनाए थे। इस बार केएल राहुल 101 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 4 छक्के उड़ाए। 

केएल राहुल ने बतौर विकेटकीपर विश्व रिकॉर्ड बनाया
केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट में शतक के साथ बतौर विकेटकीपर भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपर के रूप में अपने पहले मैच में 50 से अधिक रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने वनडे में बतौर विकेटकीपर पहला मैच जनवरी, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उस मुकाबले में राहुल ने 80 रन बनाए थे।

वहीं, टी20 में बतौर कीपर राहुल ने पहला मैच, जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेला था। तब उन्होंने 56 रन की पारी खेली थी और अब सेंचुरियन टेस्ट में उन्होंने 101 रन की पारी खेल बड़ी उपलब्धि हासिल की। 

यह दूसरी बार है जब केएल राहुल ने भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद एशिया के बाहर टेस्ट में शतक जमाया है। इससे पहले उन्होंने 2021 में लॉर्ड्स टेस्ट में सेंचुरी जमाई थी। भारतीयों में केवल सचिन तेंदुलकर के नाम ऐसे दो शतक (ब्लोम्फोनटेन 2001 और पोर्ट ऑफ स्पेन 2002) हैं।

5379487