Logo
Kuldeep Yadav 5 Wicket Haul : कुलदीप यादव ने अपने जन्मदिन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

नई दिल्ली। कुलदीप यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 में कमाल की गेंदबाजी की। इस चाइनामैन गेंदबाज ने 5 विकेट झटके। कुलदीप का गुरुवार को बर्थडे था और उन्होंने अपने जन्मदिन पर 5 विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही वो बर्थडे पर 5 विकेट लेने वाले पहले मेल क्रिकेटर बने। 

कुलदीप यादव ने इसके अलावा एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो भुवनेश्वर कुमार के बाद टी20 में 2 बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय हैं और इससे बेहतर बर्थडे का गिफ्ट कुछ और नहीं हो सकता था। हालांकि, कुलदीप का ऐसा नहीं मानना है। 

मेरे लिए सूर्यकुमार का शतक सबसे बड़ा गिफ्ट: कुलदीप
मैच के बाद कुलदीप यादव ने कहा, "मेरे लिए कप्तान सूर्यकुमार यादव का टी20 में रिकॉर्ड चौथा शतक सबसे बड़ा बर्थडे गिफ्ट था। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। वो जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे थे, उसे देखना वाकई खास था क्योंकि विकेट बल्लेबाजी के लिए बिल्कुल आसान नहीं था।"

'विकेट से स्पिनर्स को काफी मदद मिली'
इस चाइनामैन गेंदबाज ने आगे कहा, "मेरे लिए जन्मदिन खास बन गया। मैंने 5 विकेट लेने के बारे में कभी नहीं सोचा था। मैं सिर्फ टीम को जीत दिलाना चाहता था जो कि अधिक अहम है। मैं अपनी गेंदबाज़ी को लेकर चिंतित था क्योंकि मैं कुछ समय बाद खेल रहा था, इसलिए अपनी लय हासिल करना चाहता था। आज गेंद हाथ से अच्छी तरह से निकल रही थी और कंडीशंस भी स्पिनरों के लिए थोड़ी अनुकूल थीं।"

तीसरे टी20 के दौरान पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने को लेकर कुलदीप ने कहा, "आमतौर पर साउथ अफ्रीका में पिच पर बाउंस और पेस होता है लेकिन इस टूर पर विकेट से स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिल रही। इन विकेटों के बारे में अच्छी बात यह है कि गेंद पिच पर गिरने के बाद तेजी से आती है। इसलिए आपको पेस में लगातार बदलाव करना पड़ा रहा था और सही तरीके से ऐसा करने पर बल्लेबाजों के लिए गेंद को पढ़ना मुश्किल हो गया था।"

5379487