Logo
Mohammed Shami: मोहम्मद शमी ने एक पॉडकास्ट में 2019 के वनडे विश्व कप में नजरअंदाज किए जाने पर अपनी भड़ास निकाली। उन्हें पहले 4 मैच में नहीं खिलाया गया था। इसके बाद मौका मिला तो शमी विरोधी टीम पर कहर बनकर टूटे थे। उन्होंने इशारों-इशारों में तब के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पर निशाना साधा।

नई दिल्ली। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत के सबसे सफल गेंदबाजों के बारे में चर्चा होगी तो मोहम्मद शमी का नाम सबसे पहले आएगा। शमी ने भारत की तरफ से विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लिए हैं। विश्व कप में शमी के नाम 55 विकेट हैं, जो उन्हें इस लिस्ट में एशिया का तीसरा तो दुनिया का 5वां सबसे सफल गेंदबाज बनाता है। वो विश्व कप में 4 बार पांच विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। इसके बावजूद उन्हें पिछले तीन वर्ल्ड कप में बड़ी मुश्किल से भारतीय प्लेइंग-11 में जगह मिली। 

भारत ने पिछले तीन वर्ल्ड कप में कुल 28 मैच खेले, इसमें से 18 में शमी टीम इंडिया का हिस्सा थे और इसमें से भारत ने 15 मुकाबले जीते। 

2023 की तरह, शमी को 2019 विश्व कप में पहले चार ग्रुप मैचों के लिए बेंच पर बैठाया गया था। तब विराट कोहली कप्तान थे और रवि शास्त्री कोच। शमी ने केवल अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ पाँचवें मैच में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जहाँ उन्होंने हैट्रिक ली, इससे पहले अपने तीसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ़ 5 विकेट चटकाए थे। एक पॉडकास्ट पर बातचीत के दौरान शमी ने कहा कि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद नजरअंदाज कर दिया जाता है।

शमी ने अपनी अनदेखी पर उठाए सवाल
एक यूट्यूब शो 'अनप्लग्ड' पर बात करते हुए शमी ने माना कि 2019 में टीम प्रबंधन के रुख ने उन्हें हैरान कर दिया था। उन्होंने सवाल किया कि हर टीम को अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की जरूरत होती है, लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद उनके प्रदर्शन को नजरअंदाज क्यों किया गया। शमी ने कहा, 2019 के वनडे विश्व कपमें मैंने पहले 4-5 मैच नहीं खेले। अगले गेम में मैंने हैट्रिक ली, फिर पांच विकेट लिए और फिर अगले गेम में चार विकेट लिए। 2023 में भी ऐसा ही हुआ। मैं पहले कुछ गेम नहीं खेला और फिर पांच विकेट लिए, फिर चार विकेट लिए और फिर से पांच विकेट लिए।"

3 मैच में 13 विकेट और क्या चाहिए: शमी
शमी ने आगे कहा, "एक बात जो मुझे हमेशा हैरान करती है, वह यह है कि हर टीम को ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है जो अच्छा प्रदर्शन कर सकें। मैंने तीन मैचों में 13 विकेट लिए। आप मुझसे और क्या उम्मीद करते हैं? मेरे पास न तो सवाल हैं और न ही जवाब। मैं खुद को तभी साबित कर सकता हूं जब मुझे मौका मिले। आपने मुझे मौका दिया और मैंने तीन मैचों में 13 विकेट लिए। उन्होंने कहा, "फिर हम न्यूजीलैंड से हार गए। कुल मिलाकर चार मैच खेले और 14 विकेट लिए। 2023 में, मैंने सात मैचों में 24 विकेट लिए थे।"

2023 के वनडे विश्व कप में भी, शमी को पहले कुछ मैचों के लिए फिर से आराम दिया गया और हार्दिक पांड्या के चोटिल होने और बाद में बाहर होने के बाद ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। उन्होंने सात मैचों में 24 विकेट लिए, जिसमें दो फाइवर शामिल थे, वह टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे।

5379487