Logo
Naman Tiwari Murugan Abhishek Video: भारतीय गेंदबाज नमन तिवारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में साथी बैटर मुरुगन अश्विन से कुछ ऐसा कहा था कि जिसको सुनकर पूरी दुनिया उन्हें सलाम कर रही है।

नई दिल्ली। एक साल से भी कम समय में तीसरी बार भारत आईसीसी इवेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में सीनियर टीम के हारने के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रविवार को अंडर-19 विश्व कप फाइनल में भारतीय अंडर-19 टीम को हराया। भारत के छठी बार खिताब जीतने के सपने को ऑस्ट्रेलिया ने कुचल दिया। 254 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 174 रन पर ऑल आउट हो गई और इस तरह 79 रन से मुकाबला हार गई। 

पूरे टूर्नामेंट में चमकने वाले उदय सहारन, मुशीर खान और सचिन दास का बल्ला फाइनल में खामोश रहा। अगर पेसर नमन तिवारी और मुरुगन अश्विन के बीच 9वें विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी नहीं होती तो भारत की हार और शर्मनाक होती। आदर्श ने सबसे अधिक 47 रन बनाए जबकि अश्विन 42 रन की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं, नमन ने भी नाबाद 14 रन बनाए। 

नमन-अभिषेक का वीडियो वायरल
एक समय भारत ने 91 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मुरुगन अभिषेक की 46 गेंदों में 42 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत को 150 रन के पार पहुंचाया था। नमन तिवारी ने भी एक छोर संभाले रखा और अभिषेक ने चार्ली एंडरसन के ओवर में तीन चौके लगाकर ऑस्ट्रेलिया पर काउंटर अटैक किया था। हालांकि, भारतीय पारी के 38वें ओवर के दौरान एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें नमन तिवारी साथी बैटर मुरुगन अश्विन से ये कहते सुनाई दे रहे कि गुरु याद रखना या तो हार के आएंगे या सीख के जाएंगे।

यानी हार करीब दिखने के बावजूद नमन अपने साथी का हौसला बढ़ा रहे थे और भविष्य में अगर ऐसी परिस्थिति को उससे कैसे निपटना है, इसकी तैयारी उनके दिमाग में चल रही थी। 

ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार खिताब जीता
ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में खिताब जीता था। बियर्डमैन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, साउथ अफ्रीका के पेसर क्वेना मफाका प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए। उन्होंने कुल 21 विकेट झटके थे। 

5379487