Logo
Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था। वह ओलिंपिक में गोल्ड और सिल्वर जीतने वाले पहले ही भारतीय एथलीट बने थे।

Neeraj Chopra: भारत को पेरिस ओलिंपिक में सिल्वर मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अगली कामयाबी को लेकर बेताब हैं। वह अब स्विट्जरलैंड स्थित लुसाने की डायमंड लीग में हिस्सा लेंगे। पेरिस में भारत के बेस्ट एथलीट रहे नीरज का यह सीजन में पांचवां इंटरनेशनल टूर्नामेंट होगा। 

गोल्ड जीतकर भी कॉम्पिटिशन में नहीं उतरेंगे अरशद
पाकिस्तान को पेरिस ओलिंपिक में एतिहासिकल गोल्ड मेडल दिलाने वाले अरशद नदीम ब्रेक पर हैं। वह लुसाने की डायमंड लीग में हिस्सा नहीं लेंगे। उन्होंने पेरिस में नीरज को हराकर ही पहला स्थान हासिल किया था।

कब और कहां होगा टूर्नामेंट
नीरज चोपड़ा का डायमंड लीग टूर्नामेंट 23 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 12:12 बजे से शुरू होगा। भारत में दर्शक स्पोर्ट्स 18 और जियोसिनेमा पर लाइव देख सकेंगे।

नीरज को टॉप-6 में रहना जरूरी
डायमंड लीग के ब्रसेल्स कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने के लिए नीरज को टॉप-6 में रहना जरूरी है। वह फिलहाल नंबर-4 पर हैं। अगर नीरज कॉम्पिटिशन के टॉप-6 में नहीं रह सके तो वह डायमंड लीग का फाइनल भी नहीं खेल पाएंगे।

डायमंड लीग में नीरज का बेस्ट थ्रो?
नीरज ने तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीता था। वह कतर के दोहा में सुहैम बिन हमाद स्टेडियम में 2024 के दोहा डायमंड लीग मीट में दूसरे स्थान पर रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.36 मीटर दर्ज किया गया था।

Olympics.com के अनुसार, चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर है। यह उपलब्धि उन्होंने 30 जून 2022 को स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल की थी। नीरज ने अब 90 मीटर का मार्क पार करने का टारगेट रखा है।

5379487