Logo
Sandeep Lamichhane sentenced 8 years Jail: नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने को नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में 8 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा क्रिकेटर पर भारी जुर्माना भी लगाया गया है।

Sandeep Lamichhane Sentenced To Jail : नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को नाबालिग से दुष्कर्म के मामले का दोषी साबित होने पर 8 साल जेल की सजा सुनाई गई है। न्यायाधीश शिशिर राज ढकाल की एकल सिंगल बेंच ने बुधवार को काठमांडू जिला कोर्ट को यह आदेश दिया। अदालत के सूचना अधिकारी चंद्र प्रसाद पंथी ने कहा कि संदीप पर 3 लाख नेपाली रुपये (1,87,148 भारतीय रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है और पीड़ित परिवार को 2 लाख नेपाली रुपये देने का आदेश दिया गया है। 

संदीप लामिछाने, जिसे एक नाबालिग द्वारा पिछले साल अगस्त में काठमांडू के होटल के कमरे में उसके साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाने के बाद गिरफ्तार किया गया था, को नेपाल की एक अदालत ने जनवरी में जमानत पर रिहा कर दिया था।

पाटन हाई कोर्ट जस्टिस ध्रुवराज नंदा और रमेश ढकाल की संयुक्त पीठ ने काठमांडू जिला अदालत के फैसले को पलटते हुए संदीप लामिछाने को 20 लाख रुपये की जमानत पर रिहा करने का फैसला किया था। 23 साल के इस क्रिकेटर के इस मामले में अदालत का अंतिम फैसला आने तक देश छोड़ने पर भी रोक लगा दी गई थी।

पिछले साल फरवरी में स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने नेपाल से एक मुकाबले में हार के बाद लामिछाने से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया था। स्कॉटिश खिलाड़ियों ने आईसीसी की क्रिकेट विश्व कप लीग 2 सीरीज में स्पिनर की निरंतर उपस्थिति और भागीदारी, जिसमें नामीबिया भी शामिल था, के मूक विरोध के रूप में लामिछाने को छोड़कर, नेपाल के हर खिलाड़ी से हाथ मिलाया था। लामिछाने को विरोध के बारे में पहले ही अवगत करा दिया गया था।

लामिछाने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर थे, जब उन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए डेब्यू किया था। वो वनडे में दूसरे सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, टी20 में वो इस मुकाम तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज बॉलर हैं। लामिछाने ने पिछला इंटरनेशनल मुकाबला पिछले साल अगस्त में केन्या के खिलाफ खेला था। 

5379487