Logo
नोएडा के सेक्टर 123 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पहले फेज के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। 26 एकड़ में ये कॉम्प्लेक्स आकार लेगा।

नई दिल्ली। नोएडा के लोगों के लिए गुड न्यूज है। यहां कानपुर की तर्ज पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण की योजना तैयार की गई थी। इसके पहले फेज के निर्माण कार्य को अब ग्रीन सिग्नल मिल गया है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू होगा। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं मिलेंगी। 

नोएडा के सेक्टर 123 में आकार लेने वाले स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य दो फेज में होगा। दोनों ही चरण में 74-74 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार तैयार किया जाएगा। इसका डिजाइन ओरायन आर्किटेक्ट कंपनी ने तैयार किया है, जिसे अप्रूवल मिल गया है।

नोएडा में बनेगा वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स  
नए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण करीब 26 एकड़ जमीन पर होगा। इस कॉम्प्लेक्स में सिंथेटिक ट्रैक, फुटबॉल और क्रिकेट मैदान, जेवलिन थ्रो का ग्राउंड, स्वीमिंग पूल समेत अन्य सुविधाएं होंगी। निर्माण कार्य की शुरुआत फुटबॉल मैदान और पार्किंग एरिया से होगी।

बता दें कि सेक्टर 123 की जिस जमीन पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा, पहले वहां वेस्ट टू एनर्जी प्लांट बनने वाला था। लेकिन स्थानीय रहवासियों के कड़े विरोध के कारण ये शुरू नहीं हो सका था। 

पहले कचरा डंपयार्ड था
अक्टूबर 2017 में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने नोएडा अथॉरिटी को सेक्टर 123 में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाने और सेक्टर 138-ए से कचरे को हटाने का आदेश दिया था, जहां एक खाली प्लॉट को डंपयार्ड में तब्दील कर दिया गया था, जिससे पड़ोस के सेक्टर 137 के निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। मौके पर पुलिस की मौजूदगी में निर्माण कार्य भी शुरू हो गया था लेकिन आसपास की सोसायटी के रहवासियों और ग्रामीणों ने इसका सख्त विरोध किया था। 

इसके बाद यहां बायोगैस प्लांट बनाने का प्लान था, इसका भी विरोध हुआ था। 2018 के बाद से ये जमीन खाली पड़ी थी। इसके बाद अथॉरिटी ने इसका लैंड यूज बदला और इस जमीन का इस्तेमाल खेल गतिविधि के लिए करने का फैसला किया गया। अब इसी जमीन पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण होने जा रहा है। 

5379487