Logo
Noor Ali Zadran:अफगानिस्तान के बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने करियर में 2 टेस्ट, 51 वनडे और 23 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले।

Noor Ali Zadran: अफगानिस्तान के बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने करियर में 2 टेस्ट, 51 वनडे और 23 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। सबसे रोचक बात यह है कि नूर अली जादरान ने वनडे में अपने देश के लिए पहली गेंद का सामना किया था। जादरान ने 19 अप्रैल, 2009 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू (वनडे) किया था। उनके करियर का आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 28 फरवरी से 1 मार्च के बीच आयरलैंड के विरुद्ध खेला गया टेस्ट मैच था। साथी खिलाड़ियों ने आज उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर्र दिया। इस दौरान नूर अली भावुक नजर आए।

इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नूर अली जादरान के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 2 टेस्ट की 4 पारियों में 29.25 की औसत और 41.63 की स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए। इस प्रारूप में उन्होंने कोई भी अर्धशतक नहीं लगाया। टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रन रहा। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में खेले 51 वनडे की 50 पारियों में 1216 रन बनाए। इस दौरान अफगानिस्तानी बल्लेबाज ने 7 अर्धशतक और 1 शतक भी जड़ा। एकदिवसीय में नूर अली जादरान का सर्वाधिक स्कोर 114 रन है। साथ ही 23 टी-20 इंटरनेशनल में नूर अली ने 4 अर्धशतक की बदौलत 597 रन बनाए। क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में उन्होंने 27.13 की औसत और 101.87 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

भतीजे ने कराया था चाचा नूर का डेब्यू
नूर अली जादरान ने 2 फरवरी, 2024 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। इब्राहिम जादरान ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में अपने चाचा नूर अली जादरान को डेब्यू कैप सौंपी थी। क्रिकेट में कम ही ऐसा देखने को मिला है जब भतीजे ने चाचा का डेब्यू किया। श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में इस चाचा-भतीजे की जोड़ी ने अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग भी की। पहली पारी में ये जोड़ी एक भी रन नहीं जोड़ पाई थी। लेकिन, दूसरी में चाचा-भतीजे की जोड़ी हिट रही। इब्राहिम जादरान और नूर अली के बीच पहले विकेट के लिए 106 रन की अहम साझेदारी हुई थी। नूर अली भले ही अर्धशतक से चूक गए, लेकिन उनके भतीजे इब्राहिम ने जरूर अपनी फिफ्टी पूरी की थी। नूर अली अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में 47 रन बनाकर आउट हुए थे। 

ये भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने रचा दिया इतिहास, सबसे कम टेस्ट में 1,000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने

5379487