Logo
Novak Djokovic Retirement Plan: सर्बिया के पूर्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का भले ही 37 साल के हो गए हैं लेकिन उनका फिलहाल टेनिस से संन्यास का इरादा नहीं है। उन्होंने अपने रिटायरमेंट को लेकर बड़ी बात कही है।

Novak Djokovic Retirement Plan: नोवाक जोकोविच ने पिता द्वारा संन्यास को लेकर की गई बातों के बीच टेनिस की दुनिया में सक्रिय बने रहने की इच्छा जताई है। 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन, जो 37 साल की उम्र में भी शीर्ष स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ने हाल ही में पेरिस में अपने शानदार करियर में एक ओलंपिक स्वर्ण पदक जोड़ा है। जोकोविच 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक तक खेलना जारी रख सकते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने करियर को चार साल और बढ़ाने की संभावना के संकेत दिए हैं। 

शंघाई मास्टर्स में अपने पहले मुकाबले से पहले जोकोविच ने कहा, "टेनिस के प्रति मेरा प्यार कभी खत्म नहीं होगा। जब मैं खेल रहा होता हूं तो मेरे अंदर बहुत सारी भावनाएं होती हैं, और सिर्फ़ टूर्नामेंट में ही नहीं, बल्कि अभ्यास सत्रों में भी। कभी-कभी सब कुछ हमेशा आपके हिसाब से नहीं होता, लेकिन मुझे लगता है कि टेनिस के साथ मेरा रिश्ता किसी टूर्नामेंट या एक साल या सफलता या असफलता से कहीं ज़्यादा गहरा है।"

जोकोविच ने आगे कहा, "यह एक ऐसा खेल है, जिससे मुझे बचपन में ही प्यार हो गया था और आज भी मुझे इस खेल से उतना ही प्यार है। जब मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लूंगा, तब भी मुझे लगता है कि मैं इस खेल में ही रहूंगा। अलग-अलग भूमिकाओं में शामिल रहूंगा। मुझे लगता है कि इस खेल ने मुझे जो कुछ दिया है, उसके लिए मैं उसका बहुत आभारी हूं।" 
जोकोविच के पिता सर्डजान ने भी हाल ही में बेटे के संन्यास को लेकर बात की थी। जोकोविच के पास न्यूयॉर्क और मोनाको दोनों शहरों में घर है। वो कहां बस सकते हैं, इसे लेकर पिता ने कहा ,"आपके बच्चे द्वारा देश का गौरव पूरी दुनिया में फैलाने से बड़ी संतुष्टि, गर्व और सफलता कोई और नहीं हो सकती।"

2018 में, नोवाक जोकोविच ने न्यू बेलग्रेड में लेक पावलोवा के सामने करोड़ों रुपयों कीमत वाले तीन बेडरूम वाला पेंटहाउस खरीदा। उनकी प्रभावशाली संपत्ति में न्यूयॉर्क के सोहो जिले में एक आलीशान अपार्टमेंट भी शामिल है, जिसे उन्होंने 2017 में £7.5 मिलियन (करीब 82 करोड़) में खरीदा था, साथ ही मोनाको और मार्बेला में भी उनकी प्रॉपर्टी है। 

5379487