Logo
Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी से पहले बड़ा निर्णय लिया है। घरेलू पिचों को बेहतर बनाने के इरादे से पीसीबी ने ऑस्ट्रेलिया के टोनी हेमिंग को 2 साल के मुख्य क्यूरेटर नियुक्त किया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज में बेहतर पिचों को बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के पिच क्यूरेटर टोनी हेमिंग को जोड़ा है। पीसीबी ने हेमिंग को नया हेड क्यूरेटर नियुक्त किया है। उनका अनुबंध 2 साल का होगा। हेमिंग बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की आगामी घरेलू सीरीज के लिए पिचों की तैयारी की देखरेख करेंगे, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र का हिस्सा हैं। 

ऑस्ट्रेलिया पिच क्यूरेटर टोनी हेमिंग चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पिचों की देखरेख भी करेंगे। हेमिंग हेड क्यूरेटर के रूप में जाहिद की जगह लेंगे। जाहिद 2004 से 2020 तक मुख्य क्यूरेटर थे और उन्हें 2021 में पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा द्वारा फिर से नियुक्त किया गया था। दूसरी ओर, जाहिद मेलबर्न, पर्थ और तस्मानिया (होबार्ट) सहित ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न मैदानों पर काम कर चुके हैं।

हेमिंग 2007-17 तक यूएई में भी हेड क्यूरेटर थे और उन्होंने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पिच बनाने की देखरेख की थी। पाकिस्तान को अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अगर जगह बनानी है तो उसे घरेलू टेस्ट जीतने होंगे। हालांकि, पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान में अधिकतर टेस्ट ड्रॉ रहे। इसकी वजह यहां की बेजान पिचें रहीं थीं। यहां टेस्ट मैच में इस्तेमाल होने वाली पिचें बल्लेबाजी के लिए ज्यादा मुफीद थे। ऐसे में स्पोर्टिंग विकेट तैयार करने के लिए पीसीबी ने ऑस्ट्रेलियाई पिच क्यूरेटर को जोड़ा है। 

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टायरिस भी इससे पहले पाकिस्तान में पिचों को लेकर आलोचना कर चुके हैं।  उन्होंने कहा था, WTC के फाइनल में अगर आपको (पाकिस्तान) पहुंचना है तो फिर घरेलू टेस्ट मैच जीतने होंगे। जब आप पाकिस्तान क्रिकेट के बारे में बात करते हैं तो आप स्टाइलिश बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के बारे में सोचते हैं। हालांकि, जिस तरह की विकेट यहां पिछले कुछ सालों में देखने को मिली है, उससे पाकिस्तान बेहतर टीम नहीं बन सकती है, उसे घर में जरूर थोड़ी सफलता मिल सकती है। लेकिन, ऑलराउंड टीम बनने के लिए पाकिस्तान को स्पोर्टिंग विकेट पर खेलना होगा।"

पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा भी कई बार पाकिस्तान में बेजान पिचों को लेकर खुलकर आलोचना कर चुके हैं। 

5379487