Logo
Indian Cricket Team: भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया को चौथे तेज गेंदबाज का विकल्प बताया। हालांकि उन्होंने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को काफी कुछ सीखने की सलाह भी दी है।

Paras Mhambrey on Arshdeep Singh: भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टी20 विश्वकप में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। अर्शदीप सिंह ने विश्वकप में कुल 17 विकेट चटकाएं। टी20 में सफलता मिलने के बाद अब उन्हें टेस्ट की तरफ देखना होगा। भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बताया कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चौथे गेंदबाज के रूप में चुना है, लेकिन यह भी कहा है कि टेस्ट खेलने से पहले अर्शदीप सिंह को फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलनी होगी। 

25 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह टी20 फॉर्मेट में सफल रहे हैं। वहीं, भारत को जहीर खान के बाद से बाएं हाथ का अच्छा गेंदबाज नहीं मिल पाया। ऐसे में अर्शदीप सिंह भारत की इस तलाश को पूरा कर सकते हैं। अर्शदीप सिंह भी चाहते हैं कि वह भारत के लिए रेड बॉल क्रिकेट खेलें।  

ऑस्ट्रेलिया में क्यों सफल हो सकते हैं अर्शदीप 
पूर्व गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में तेज और स्विंगिंग कंडीशंस होती है। वहां की पिच पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को अच्छी सफलता मिल सकती है। ऑस्ट्रेलियाई कंडीशन में भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरती है। ऐसे में अर्शदीप सिंह को चौथे तेज गेंदबाज के रूप में खिलाया जा सकता है।   

नियंत्रण की आवश्यकता 
पारस के मुताबिक, अर्शदीप सिंह को फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना चाहिए। उन्हें अपनी गेंदबाजी में कुछ सुधार और स्विंग में नियंत्रण लाने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाज के लिए कंट्रोल, रिवर्स स्विंग बेहद अहम हथियार होते हैं।  

पारस म्हाम्ब्रे ने कहा- मुझे लगता है कि उसे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में थोड़ा और खेल समय चाहिए, ताकि वह अपनी स्विंग पर नियंत्रण रख सके और यह भी जान सके कि रिवर्स-स्विंग का उपयोग कैसे किया जाता है, जो बहुत उपयोगी होगा। उसके पास वह स्विंग है जो उसके लिए काम करती है। वह टेस्ट खेलने से बहुत दूर नहीं हैं।  

कब खेली जाएगी ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज 
26 नवंबर से 7 जनवरी के बीच भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। वहां 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला टेस्ट 26 नवंबर को पर्थ में खेला जाएगा। 

5379487