Logo
Paris Olympics: पेरिस ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत आज से होने जा रही है। हालांकि, फुटबॉल, आर्चरी जैसे गेम्स 24 और 25 जुलाई को ही शुरू हो गए। ऐसा क्यों हुआ, जानने के लिए पढ़ें स्टोरी...

Paris Olympics: फुटबॉल उन खेलों में से एक है जो पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले 24 जुलाई से शुरू हुआ। ऐसा करने का कारण खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के दौरान पर्याप्त रिकवरी समय देना है। बार्सिलोना 1992 के खेलों के बाद से फुटबॉल का उद्घाटन समारोह से पहले शुरू होना शुरू हुआ।

फुटबॉल के साथ ही आर्चरी, रग्बी और हैंडबॉल जैसे इवेंट्स भी ओपनिंग सेरेमनी से पहले ही शुरू हो गए। ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को रात 11 बजे से शुरू होगी। 

मोरक्को ने 1-0  से जीता ओपनिंग मैच 
फुटबॉल ने पेरिस ओलंपिक 2024 की शानदार शुरुआत की। विश्व चैंपियन अर्जेंटीना और मोरक्को के बीच मैचों के साथ टूर्नामेंट का आगाज हुआ। हालांकि, टूर्नामेंट की शुरुआत ही विवादों से घिर गई जब अर्जेंटीना के खिलाफ मैच में मोरक्को के फैंस मैदान में घुस गए। हालांकि, VAR ने अर्जेंटीना के गोल को ऑफसाइड के कारण रद्द कर दिया और मोरक्को ने 2-1 से जीत दर्ज की।

दूसरे मैच में स्पेन ने उज्बेकिस्तान को 2-1 से हराया। पूर्व आर्सेनल स्टार अलेक्जेंडर लाकाज़ेट ने फ्रांस को अमेरिका के खिलाफ 3-0 की जीत दिलाई।

तीरंदाजी, हैंडबॉल और रग्बी की भी हुई शुरुआत
भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में पहला इवेंट तीरंदाजी है। इसका आयोजन स्थल इन्वालिड्स है, जो सीन नदी के किनारे स्थित है, जहां उद्घाटन समारोह होगा। पेरिस में उद्घाटन समारोह शहर के केंद्र में सीन नदी पर हो रहा है, न कि किसी स्टेडियम में।

रग्बी सेवन्स और हैंडबॉल पहली बार ग्रीष्मकालीन खेलों के उद्घाटन दिवस से पहले शुरू हुए। यह फैसला प्रतियोगिताओं के आयोजन को अधिक सुचारू बनाने के लिए किया गया। रग्बी सेवन्स और हैंडबॉल पेरिस में एथलेटिक्स और भारोत्तोलन के साथ मैच स्थल साझा करेंगे।

5379487