Logo
Paris olympics 2024 updates: पेरिस ओलंपिक 2024 के औपचारिक उद्धाटन से पहले ही भारतीय अभियान का आगाज हो गया है। गुरुवार को तीरंदाजी के टीम इवेंट में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया। महिलाओं के बाद मेंस टीम भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने शानदार आगाज किया है। गुरुवार को बेटियों के बाद आर्चरी में बेटों ने भी कमाल दिखाया और मेंस टीम भी आर्चरी के रैंकिंग राउंड में तीसरे स्थान पर रही। इसके साथ ही महिलाओं की तरह मेंस टीम ने भी सीधे क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया। मेंस टीम को तीसरे स्थान पर रहने का फायदा ये होगा कि उसे कोरिया से सेमीफाइनल में नहीं भिड़ना पड़ेगा। 

क्वालिफिकेशन राउंड में भारतीय मेंस टीम 2013 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रही। क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना तुर्किए और कोलंबिया के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम से होगा। रैंकिंग राउंड में भारत की तऱफ से धीरज बोम्मादेवरा ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 681 के स्कोर के साथ चौथा स्थान हासिल किया। वहीं, तरुणदीप राय, ने 674 और प्रवीण जाधव ने 658 का स्कोर हासिल किया। तरुणदीप 14वें और प्रवीण 39वें स्थान पर रहे। 

इससे पहले भारत की महिला तीरंदाजी टीम ने चौथे स्थान पर रहते हुए सीधे क्वार्टर फाइनल का टिकट कटाया था। भारतीय टीम ने 1983 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर रहते हुए शीर्ष-8 में जगह बनाई। अब महिला टीम का मुकाबला फ्रांस और नीदरलैंड के विजेता से होगा। भारत की टॉप सीडेड आर्चर अंकिता ने गुरुवार को पेरिस ओलंपिक में आर्चरी रैंकिंग इवेंट में 666 अंकों का अपना सीजन का बेस्ट स्कोर दर्ज किया।

धीरज और अंकिता की भारतीय जोड़ी ने मिक्स्ड टीम रैंकिंग के क्वालिफिकेशन में 1347 के स्कोर के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। मिक्स्ड इवेंट में मेंस और वुमेंस वर्ग में देश के शीर्ष तीरंदाजों की जोड़ी बनती है। मिक्स्ड इवेंट में भारत का मुकाबला राउंड ऑफ 16 में इंडोनेशिया से होगा। भारत महिला टीम, मेंस टीम, महिला रिकर्व सिंगल्स, मेंस सिंगल्स और मिक्स्ड डबल्स पांचों इवेंट में पदक की दौड़ में है। ऐसे में अगर पेरिस में इतिहास रचा जाए तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए। 

अंकिता भक्त भारत की तरफ से इंडिविजुअल रैंकिंग इवेंट में शीर्ष पर रहीं। उन्होंने 666 का स्कोर किया और रैंकिंग राउंड में 11वें स्थान पर रहीं। भजन कौर ने 659 के साथ 22वां स्थान और दीपिका कुमारी ने 658 के स्कोर के साथ 23वां स्थान हासिल किया। कोरिया की सिहियोन लिम ने 694 के स्कोर के साथ विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। टीम स्टैंडिंग में चोटी की 4 टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करती हैं जबकि पांचवें से 12वें स्थान पर रहने वाली टीम राउंड ऑफ 16 का मुकाबला खेलेगी। 

पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी शुक्रवार को होनी है। लेकिन, भारतीय तीरंदाजों ने गुरुवार को ही अपने अभियान की शुरुआत कर दी है। दीपिका, भजन कौर और अंकिता भक्त की भारतीय तिकड़ी ने टीम रैंकिंग राउंड में चौथा स्थान हासिल किया। भारतीय टीम ने कुल 1983 का स्कोर हासिल किया और इवेंट में 83 10 पॉइंट और 21 बार बुल्स आई हिट किया। जबकि कोरिया 2046 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा। चीन और मैक्सिको की टीम क्रमशः दूसरे और तीसरे पायदान पर रही। भारतीय टीम का क्वार्टर फाइनल मुकाबला 28 जुलाई को होगा। 

भारतीय तिकड़ी (अंकिता,भजन और दीपिका) 28 तारीख को टीम इवेंट में उतरेगी। भारत का सामना फ्रांस और नीदरलैंड के बीच राउंड ऑफ 16 के मुकाबले के विजेता से होगा। अगर भारतीय महिला टीम क्वार्टर फाइनल जीत जाती है तो फिर सेमीफाइनल में उसकी टक्कर कोरिया से होगी। कोरिया की टीम ओलंपिक में अपराजेय है। टोक्यो ओलंपिक में भी कोरिया ने गोल्ड मेडल जीता था। ओलिंपिक में तीरंदाजी में सिर्फ रिकर्व इवेंट होता है। रैकिंग राउंड के आधार पर ही आर्चर की सीडिंग तय होती है। 

तीरंदाजी के पुरुष वर्ग का पहला हॉफ  

तीरंदाजी के पुरुष वर्ग के पहले एंड में धीरज बोमादेवरा ने 57 स्कोर किया। उन्होंने 11वें स्थान के लिए टाई किया। वहीं, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय ने 55-55 स्कोर किया। जाधव को 30वां स्थान मिला। जबकि तरुणदीप को 33वां स्थान मिला।

5379487