Logo
Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक्स के पहले दिन तीरंदाजी में शीतल देवी ने 703 अंक स्कोर किया। वह क्वॉर्टरफाइनल में पहुंच गईं।

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक्स के पहले दिन तीरंदाजी में पैरा एथलीट शीतल देवी ने भारत को खुशी का एक मौका दिया। गुरुवार को महिला व्यक्तिगत कंपाउंड तीरंदाजी के क्वॉलीफिकेशन राउंड को पार कर लिया।   

उन्होंने तीरंदाजी में रिकॉर्ड 703 अंक हासिल किए। शीतल देवी ने दूसरी पॉजिशन लेते हुए क्वॉर्टरफाइनल में जगह बना ली। हालांकि शीतल महज इतिहास रचने से चूक गईं। अगर शीतल एक अंक और बना लेती तो वह टॉप करके विश्व रिकॉर्ड बना लेती। पहले स्थान पर तुर्किए की क्यूरी गिर्डी रही। उन्होंने 704 अंक लेकर विश्व रिकॉर्ड बना डाला।

शीतल रैंकिंग राउंड की शुरुआत से ही शीर्ष स्थान की दौड़ में बनी हुई थीं। वह इस क्षेत्र में शीर्ष 2 तीरंदाजों में से एक थीं। शूटिंग के दूसरे भाग में शीतल ने अविश्वसनीय निरंतरता के साथ ब्राजील की कार्ला गोगेल और तुर्की की ओज़नूर क्योर को पछाड़ते हुए अपना दबदबा कायम किया। जब ऐसा लग रहा था कि वह रिकॉर्ड हासिल करके ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच जाएंगी, तो शीतल ने अपने अंतिम प्रयास में 9 का स्कोर बनाकर 703 अंकों के साथ समापन किया। 

शीतल के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ को ओज़्नूर ने 704 अंकों के साथ बेहतर बनाया, जब उसने अपने आखिरी प्रयास में एक परफेक्ट सीरीज हासिल की। शीर्ष दो खिलाड़ी फतेमा हेममती और जोडी ग्रिनहम क्रमशः 696 और 693 अंकों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। 

5379487