Logo
Champions Trophy 2025: कोलंबो में आईसीसी की वार्षिक बैठक में चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। अब पाकिस्तान ने आईसीसी से गुहार लगाई है।

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पर भारतीय टीम के जाने पर सस्पेंस बना हुआ है। 19 जुलाई से 22 जुलाई तक कोलंबो में आईसीसी की वार्षिक बैठक हुई, लेकिन इसमें भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने को लेकर कोई बात नहीं हुई। भारत का रुफ साफ है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि भारत सरकार उन्हें पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं देती है तो टीम को चैंपियंस ट्ऱॉफी के लिए नहीं भेजा जाएगा। इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड से गुहार लगाई है। पाक बोर्ड ने आईसीसी को कहा है कि वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड को पाकिस्तान में खेलने के लिए मना लें। 

यानी अब गेंद आईसीसी के पाले में है। इससे पहले वार्षिक बैठक में आईसीसी ने चैंपियंस ट्ऱॉफी के लिए 12.80 बिलियन का बजट पास कर दिया था लेकिन, बैठक में चैंपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।  हालांकि पाकिस्तान बोर्ड अपनी तरफ से सारी औपचारिकताएं पूरी कर चुका है। अब आईसीसी के पाले में गेंद चली गई है। उसे टूर्नामेंट का शेड्यूल तय करना है। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपनी तरफ से भारत के सभी मैचों का शेड्यूल लाहौर में फिक्स कर चुकी है। 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी की एनुअल बैठक में पीसीबी चैयरमेन मोहसिन नकवी और जय शाह के बीच कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई। अगर भारतीय टीम पाकिस्तान जाकर चैंपियंस ट्रॉफी नहीं खेलेगी तो पाकिस्तान से बाहर किसी दूसरे देश में खेलने के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया है। वहीं, पीसीबी ने टूर्नामेंट के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने और घोषणा करने का काम आईसीसी पर छोड़ दिया है। भारतीय टीम को पाकिस्तान लाने की जिम्मेदारी भी सौंप दी है। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने हमेशा इस रुख पर कायम रखा है कि पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने का उनका निर्णय केंद्र सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा। साल 2023 में एशिया कप पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारत ने उसे हाइब्रिड मॉडल पर मजबूर कर दिया था। जिसमें भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए थे। 

पीसीबी के मसौदे में सुझाव दिया गया है कि नॉकआउट सहित भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाएंगे। दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच बड़ा मैच 1 मार्च को खेला जाएगा। आखिरी बार भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान में 2008 के दौरान एशिया कप खेला था। इसके फाइनल में कराची में टीम इंडिया श्रीलंका से हार गई थी। 

5379487