Logo
टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान का कार्यकाल वनडे विश्व कप के समापन के साथ आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गया है।

Rahul Dravid likely to replace Gautam Gambhir as LSG mentor: भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ कथित तौर पर आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ बातचीत कर रहे हैं। अगर चीजें ठीक होती हैं, तो द्रविड़ आईपीएल 2024 से पहले एलएसजी के मेंटर बन सकते हैं। लेकिन यह सब इस पर निर्भर करता है कि द्रविड़ और बीसीसीआई के बीच क्या होता है।

खत्म हो चुका है अनुबंध

टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान का कार्यकाल वनडे विश्व कप के समापन के साथ आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गया है। उन्हें 2021 में टी20 विश्व कप के बाद इस साल के विश्व कप तक दो साल के अनुबंध के लिए पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और वर्तमान सचिव जय शाह ने रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद द्रविड़ को यह भूमिका निभाने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

द्रविड़ के नेतृत्व में भारत ने आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती। लेकिन द्विपक्षीय मैचों में उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट था। वे वर्तमान में तीनों प्रारूपों में नंबर 1 रैंक वाली टीम हैं। उन्होंने विश्व कप में लगातार 10 मैच जीते लेकिन शिखर मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम बाधा पार करने में असफल रहे।

परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं द्रविड़

दैनिक जागरण के अनुसार, बीसीसीआई उनकी भविष्य की रणनीति के बारे में जानने के लिए द्रविड़ के साथ बैठक कर सकता है लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि वह विस्तार की मांग करेंगे। वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं जो टीम के व्यस्त कार्यक्रम और लगातार यात्रा के कारण भारत के मुख्य कोच बने रहने पर संभव नहीं होगा। यहीं पर आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ाव काम आता है। आईपीएल सिर्फ दो महीने तक चलता है. इससे द्रविड़ को अपने परिवार के साथ रहने और एक कोच के रूप में खेल से जुड़े रहने का पर्याप्त समय मिल जाता है।

गौतम के जाने से मेंटर का पद खाली

एलएसजी हमेशा से चाहता था कि द्रविड़ उनके सहयोगी स्टाफ का हिस्सा बनें लेकिन इस महान क्रिकेटर का टीम इंडिया के साथ जुड़ाव बीच में आ गया। अगर द्रविड़ भारत के मुख्य कोच बने नहीं रहते हैं तो वे 'द वॉल' के साथ समझौता कर सकते हैं। इसके अलावा, गौतम गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स में चले जाने के बाद एलएसजी में मेंटर का पद वैसे भी खाली है। गंभीर पिछले दो वर्षों से एलएसजी के मेंटर थे और उन्होंने टीम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लेकिन पूर्व सलामी बल्लेबाज ने अब केकेआर में वापस जाने का फैसला किया है, जिस टीम का उन्होंने सात साल तक नेतृत्व किया।

एलएसजी पहले ही अपने मुख्य कोच एंडी फ्लावर से अलग हो चुका है। जस्टिन लैंगर अगले सीज़न से टीम की कमान संभालेंगे और अगर चीजें ठीक रहीं तो उनके साथ द्रविड़ भी होंगे। जागरण रिपोर्ट में कहा गया है कि द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स के साथ भी बातचीत कर रहे हैं, जिस फ्रेंचाइजी का उन्होंने एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में कई वर्षों तक प्रतिनिधित्व किया है। वह उनके गुरु भी थे। लेकिन अभी जो स्थिति है, उसमें एलएसजी द्रविड़ को अपना गुरु नियुक्त करने की दौड़ में सबसे आगे दिख रहा है

तो फिर भारत के मुख्य कोच के बारे में क्या?

यदि द्रविड़ विस्तार के खिलाफ फैसला करते हैं, जो लगभग तय लगता है, तो वर्तमान एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भारत के मुख्य कोच के रूप में पद संभालने के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं। पिछले कुछ वर्षों में जब भी द्रविड़ को ब्रेक दिया गया तो लक्ष्मण उनकी जगह लेते रहे हैं। बीसीसीआई का मानना है कि एनसीए के साथ लक्ष्मण का जुड़ाव उन्हें पूरी प्रणाली से अवगत कराता है और उन्हें मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार रखता है। वह वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रूप में युवा भारतीय टीम के साथ हैं।
 

5379487