Logo
Ravichandran Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। आज मुकाबले का दूसरा दिन है।

Ravichandran Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। आज मुकाबले का दूसरा दिन है। दूसरे दिन की शुरुआत में पहले कुलदीप यादव और फिर रवींद्र जडेजा पवेलियन लौटे। इसके बाद डेब्यू टेस्ट खेल रहे ध्रुव जुरेल और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी करने आए। मैच के दौरान भारतीय अश्विन ने ऐसी गलती कर दी जिसकी सजा पूरी टीम का भुगतनी होगी। इतना ही नहीं अश्विन की इस गलती की वजह से इंग्लैंड टीम को बिना कोई गेंद खेले ही पहली पारी में 5 रन मिल गए हैं। ऐसे में अब इंग्लिश टीम पहली पारी में 5/0 से बल्लेबाजी करना शुरू करेगी।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: जेम्स एंडरसन ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड, टेस्ट करियर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज बने

डेंजर एरिया में भागे अश्विन

दरअसल, भारत की पहली पारी के 102वें ओवर के दौरान रेहान अहमद की गेंद को अश्विन ने खेलकर एक रन भागने का प्रयास किया। हालांकि, वह इस रन को पूरा नहीं कर सके और कुछ कदम भागने के बाद वापस लौट गए। अश्विन डेंजर एरिया में भाग रहे थे, ऐसे में अंपायर जोएल विल्सन ने उन्हें पिच के बीच में दौड़ने के लिए चेतावनी दी। इसके बाद अश्विन और अंपायर के बीच कुछ बातचीत हुई और अंपायर विल्सन ने 5 पेनल्टी रन का संकेत कर दिया। इंग्लैंड टीम अपनी पारी 5/0 से शुरू करेगी। इससे पहले मैच के पहले दिन अंपायर ने रवींद्र जडेजा को भी डेंजर एरिया में भागने के लिए चेताया था।

क्यों होता है डेंजर एरिया
पिच पर विकेट के ठीक सामने वाले एरिया को डेंजर एरिया कहते हैं। बल्लेबाजी के लिए ये एरिया काफी महत्वपूर्ण होता है। क्रीज की तरह इसे पेंट करके मार्क नहीं किया जाता, यह अदृश्य होता है। दरअसल, यह विकेट के बीच में एक काल्पनिक पट्टी होती है। नियमों के अनुसार, कोई भी गेंदबाज अपने फॉलो-थ्रू में वहां लैंड नहीं कर सकता। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज रन लेने के लिए इस एरिया पर नहीं भाग सकता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि बल्लेबाज और गेंदबाज की स्पाइक्स से पिच खुरदुरी हो जाती है। इससे पिच पर असमान उछाल और टर्न मिलने का खतरा बढ़ जाता है। इसका फायदा स्पिनर्स उठा सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई बल्लेबाज या गेंदबाज डेंजर जोन में आता है तो अंपायर पहले इस खिलाड़ी को चेतावनी देते हैं। आमतौर पर यह विकेट से 5 फुट दूर तक लंबा और करीब 1 फीट चौड़ा एरिया होता है।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: जेम्स एंडरसन ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड, टेस्ट करियर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज बने

5379487