Logo
Ravindra Jadeja Ruled out of 2nd Test vs England: रवींद्र जडेजा के अलावा केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। जडेजा को हैमस्ट्रिंग इंजरी है जबकि राहुल ने दाहिने जांघ में दर्द की शिकायत की है।

नई दिल्ली। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोट की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन रन लेने के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हुआ था।

इस चक्कर में वो रन आउट हो गए थे। इसके बाद मैदान से ड्रेसिंग रूम की तरफ लौटते वक्त भी जडेजा तकलीफ में नजर आ रहे थे। केएल राहुल के दाहिने जांघ में दर्द है। मिडिल ऑर्डर बैटर सरफराज खान, बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को भारतीय टीम में जगह दी गई है। 

इस घटनाक्रम से टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 28 रन की हार के बाद सीरीज में वापसी करना और मुश्किल हो गया है। क्योंकि विराट कोहली पहले से ही व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट नहीं खेलेंगे और अब जडेजा और राहुल भी बाहर हो गए हैं। 

जडेजा-राहुल दूसरे टेस्ट से बाहर
बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी कर ये जानकारी दी। रिलीज में कहा गया, "बीसीसीआई की मेडिकल टीम की केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की चोट पर नजर है। सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने सरफराज खान, सौरभ कुमार और वाशिंगटन सुंदर को भारत की टीम में शामिल किया है।"

जडेजा की मांसपेशियों में खिंचाव है
रवींद्र जडेजा ने हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 87 रन बनाए थे और वो भारत के टॉप स्कोरर थे। वहीं, उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट लिए थे। दूसरी पारी में रन आउट होने से पहले एक रन चुराने के दौरान ही उनकी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव हो गया था। पिछले महीने भी साउथ अफ्रीका दौरे पर पीठ में जकड़न के कारण जडेजा सेंचुरियन टेस्ट नहीं खेल पाए थे। 

सौरभ-सरफराज भारतीय टेस्ट टीम में शामिल

उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार, जिनके नाम 24.41 की औसत से 290 फर्स्ट क्लास विकेट हैं, पहले भी भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं- उन्हें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश दौरे के लिए चुना गया था। हालांकि, अभी तक उनका टेब्यू नहीं हुआ है। 

सौरभ शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड लॉयंस पर इंडिया- ए की पारी की जीत में अहम रोल निभाया था। उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे।

उस मैच में सरफराज खान ने भी 160 गेंदों में 161 रन की पारी खेली थी। सरफराज के लिए मौजूदा घरेलू सीजन अच्छा रहा है और वो लगातार टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं। वर्तमान में उनका औसत 69.85 है। उन्होंने 45 फर्स्ट क्लास मैच में 14 शतक ठोके हैं। 

सुंदर की जगह सारांश इंडिया-ए टीम में आए
सारांश जैन को इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ अहमदाबाद में 1 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम मल्टी डे मैच के लिए इंडिया- ए टीम में वॉशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट रूप में शामिल किया गया है जबकि अवेश खान अपनी रणजी ट्रॉफी टीम, मध्य प्रदेश के साथ यात्रा करना जारी रखेंगे। अगर जरूरी हुआ तो उन्हें टेस्ट टीम से जोड़ा जाएगा। 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश ख़ान, रजत पाटीदार, सरफ़राज़ ख़ान, वॉशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार। 

CH Govt hbm ad
5379487