Logo
Royal challengers Bengaluru vs Chennai Super Kings IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शनिवार शाम 7.30 बजे चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। ये वर्चुअल नॉकआउट है। जो टीम हारी, वो प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाएगी।

Royal challengers bengaluru vs Chennai Super Kings IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की तीन टीमें पक्की हो चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने भी प्लेऑफ का टिकट पक्का कर लिया। अब चौथी टीम का फैसला शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच मुकाबले से होगा। ये मैच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। इस मैच के बारिश में रद्द होने की आशंका है। ऐसा होता है तो आरसीबी का आईपीएल 2024 का सफर खत्म हो सकता है। 

चेन्नई सुपर किंग्स को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए एक अंक की जरूरत है। ऐसे में अगर बारिश की वजह से मैच रद्द होता है तो उसकी बल्ले-बल्ले हो जाएगी। वहीं, आरसीबी को अगर प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उसे हर हाल में चेन्नई को हराना होगा। अगर RCB पहले बल्लेबाजी करती है और 200 रन बनाती है तो उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए CSK को 18 रन से हराना होगा और अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को टारगेट का पीछा करते हुए प्लेऑफ में पहुंचना है तो फिर 11 गेंद रहते चेन्नई पर जीत हासिल करनी होगी। 

CSK के खिलाफ RCB का रिकॉर्ड खराब
आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबतक आईपीएल में 32 मुकाबले हुए हैं। इसमें से RCB को 10 और CSK को 21 मुकाबलों में जीत मिली है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 10 मैच हुए हैं, इसमें भी चेन्नई सुपर किंग्स 5-4 से आगे है और इस साल इन दोनों टीमों के बीच चेन्नई में हुआ मैच भी CSK 6 विकेट से जीती थी। पिछले पांच मुकाबलों की अगर बात करें तो सीएसके ने 4 और आरसीबी ने सिर्फ एक मैच जीता है। 

कोहली को कौन रोकेगा?
विराट कोहली आईपीएल 2024 के ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं। उन्होंने 13 पारियों में 661 रन बनाए हैं। लेकिन, उनके स्ट्राइक रेट पर लगातार बात हो रही। इस सीज़न के पहले 6 मैचों में कोहली ने सिर्फ़ 131 के स्ट्राइक रेट से रन ठोके थे। लेकिन, पिछले 7 मुकाबलों में उन्होंने 193 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। आईपीएल 2024 में कोहली ने पावरप्ले में 163 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जो कि उनके लिए किसी भी सीज़न में बेस्ट है। रवींद्र जडेजा को छोड़कर CSK का कोई भी गेंदबाज़ टी20 मैचों में कोहली को परेशान नहीं कर पाया है और सीएसके के गेंदबाजों के खिलाफ वो 122 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। 

ऋतुराज के लिए बड़ा मुकाबला
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के लिए बड़ा मुकाबला है। वो पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं और दांव पर प्लेऑफ का टिकट है। ऋतुराज सीएसके की बल्लेबाजी की धुरी हैं। वो 13 पारियों में 583 रन बनाकर ऑरेंज कैप की रेस में विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं। क्रिस ग्रीन और स्वप्निल सिंह को छोड़ दिया जाए तो गायकवाड़ RCB के हर गेंदबाज़ के खिलाफ 132 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन ठोकते हैं। लॉकी फ़र्ग्यूसन और मोहम्मद सिराज के ख़िलाफ़ भी वह क्रमशः 193 और 132 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। हालांकि सिराज ने उन्हें 2 बार आउट भी किया है। 

धोनी का अनुभव CSK के काम आएगा
धोनी भले ही इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी नहीं कर रहे। लेकिन, एक लीडर और सीनियर खिलाड़ी के तौर पर टीम पर उनकी पकड़ अभी भी है। उनका अनुभव इस हाई प्रेशर मुकाबले में ऋतुराज के काम आ सकता है। धोनी ने इस सीजन में निचले क्रम में आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है। वहीं, अहम मौकों पर उन्होंने कप्तान ऋतुराज को सही फैसले लेने में मदद की है। ऐसे में आरसीबी के खिलाफ भी धोनी का अनुभव काम आ सकता है। 

5379487